×

जानिए उस महिला के बारे में सबकुछ, जिसे सुषमा ने बताया था 'भारत की बेटी'

उज्मा जब 27 साल की थी उनका अपहरण करके, नशे की गोलियां खिलाकर और बंदूक की नोंक पर पाकिस्तान के बुनेर गांव में ताहिर अली से जबरन निकाह करवा दिया गया था।

Rishi
Published on: 12 April 2019 4:56 AM GMT
जानिए उस महिला के बारे में सबकुछ, जिसे सुषमा ने बताया था भारत की बेटी
X

नई दिल्ली : 'यह छोटा लेकिन हमारे लिए महत्वपूर्ण कदम है। हर दिन अपनी अतीत की चोटों के साथ बिताने की वजह से मेरी जिंदगी तकलीफदेह हो गई थी। मुझे अपनी बेटियों के लिए आगे बढ़ना ही था। अब मैं वापस मुड़कर नहीं देखूंगी।' ये बात कही है उज्मा अहमद ने, जिसे विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारत की बेटी बताया था। उज्मा जब 27 साल की थी उनका अपहरण करके, नशे की गोलियां खिलाकर और बंदूक की नोंक पर पाकिस्तान के बुनेर गांव में ताहिर अली से जबरन निकाह करवा दिया गया था।

ये भी पढ़ें…मोदी ने इमरान से कहा, पाकिस्तान से रचनात्मक संबंध चाहता है भारत

उज्मा किसी तरह पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग पहुंचने में सफल रहीं और उन्हें वर्ष 2017 में भारत वापस लाया गया। उन्हें दो साल लग गए सदमे से बाहर निकलने में। अब उन्होंने अपने दर्द को पीछे छोड़ते हुए दिल्ली के सीलमपुर में अपनी छोटी बेटी फलक के नाम पर पार्लर खोला है। स्टाफ में दो महिलाएं हैं जो खुद शारीरिक हिंसा का शिकार रही हैं।

ये भी पढ़ें…पहले ISI चाहती थी मोदी PM बनें, अब पाकिस्तान के पीएम की यही चाहत: येचुरी

क्या हुआ था उज्मा के साथ

उज्मा को मलेशिया में पाकिस्तान के ताहिर अली से प्यार हुआ और वह उसके साथ उसके गांव बुनेर चली गईं। उन्होंने बताया था कि यदि मैं वहां कुछ दिन और रहती तो मुझे मार दिया जाता या बेच दिया जाता। मुझे धोखे से निकाह के बाद बुनेर ले जाया गया। वहां कई लड़कियां हैं, जो पता नहीं कहां कहां से लाई गई हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story