×

इस भैंसिया के लिए पागल हुआ पूरा राज्य, वजह कर देगी हैरान

यह एक वनभैसा है जो की मां बनने वाली है जिसका नाम खुशी है। जिसके मां बनने की खुशी पूरे राज्य में मनाई जा रही है। खुशी का इलाज करने के लिए  समय-समय पर डाक्टर आते रहते हैं । वहां के रहने वाले लोग भी खुशी का पूरा ध्यान देते हैं ।

SK Gautam
Published on: 21 July 2019 9:48 AM GMT
इस भैंसिया के लिए पागल हुआ पूरा राज्य, वजह कर देगी हैरान
X

छत्तीसगढ़ : किसी भी परिवार में सबसे बड़ी खुशी तब मनाई जाती है जब कोई महिला के मां बनने की खबर सामने आती है। घर में सबसे छोटे मेहमान के आने की खुशी में पूरा घर झूम उठता है । लेकिन यहां बात ही कुछ अलग है यहां एक महिला के प्रेगनेंसी की नहीं बल्कि एक भैंस के गर्भवती होने की वजह से एक पूरे गांव में ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में खुशी मनाई जा रही है ।

खुशी इसी महीने मां बन सकती है ।

ये खबर आपको थोड़ी अलग और जरा हट के लगेगी लेकिन ये सच है । यह मामला है छत्तीसगढ़ राज्य का जिसमें एक भैंस के गर्भवती होने की खुशी पूरे राज्य में मनाई जा रही है। क्योंकि यह भैस कोई आम भैस नहीं है।

यह एक वनभैसा है जो की मां बनने वाली है जिसका नाम खुशी है। जिसके मां बनने की खुशी पूरे राज्य में मनाई जा रही है। खुशी का इलाज करने के लिए समय-समय पर डाक्टर आते रहते हैं । वहां के रहने वाले लोग भी खुशी का पूरा ध्यान देते हैं ।

ये भी देखें : अब कर सकेंगे घर बैठे चालान का ऑनलाइन भुगतान, इस ऐप से मिलेगी सारी जानकारी

खुशी के मां बनने के पीछे लोगों की खुशी का राज यह है कि खुशी की प्रजाति विलुप्ति के कगार पर है । और यदि खुशी मां बन जाती है तो शायद यह प्रजाति बच सकती है ।

ये भी देखें : नासा का खुलासा: क्या वाकई चांद पर है प्राचीन एलियन शहर! देखें PICS

वन भैंसा खुशी का रखा जाता है ख़ास खयाल

रिपोर्ट्स की माने तो खुशी के पास हमेशा उसका ध्यान रखने के लिए कोई न कोई हर वक्त रहता है। और जिस दिन खुशी बच्चे को जन्म देगी उस दिन जलसा मनाया जायेगा ।

वन विभाग खुशी की देख रेख में कोई कमी नहीं करता

एक सर्वे रिपोर्ट में वनभैसा प्रजाति अब विलुप्त होने के कगार पर है । छत्तीसगढ़ में इस प्रजाति के वनभैसा बहुत ही कम बचे हैं । खुशी की मां आशा अब बुजुर्ग हो चली है और वह मां नहीं बन सकती है । ऐसे में उसकी बेटी खुशी पहली बार मां बन रही है ।

सबको उम्मीद है कि खुशी एक स्वस्थ बच्चे को जन्म देगी जिससे कि इस प्रजाति को बचाने में मदद मिलेगी । यही कारण है कि खुशी का ध्यान वन विभाग बहुत ही ध्यान दे रहा है।

ये भी देखें : सोनभद्र पर सियासत: अब पुलिस ने SP के इस विधायक को किया गिरफ्तार

उदंती अभयारण्य के बाड़े में रखा गया है

वनभैंसा खुशी का ध्यान रखने के लिए उदंती अभयारण्य के बाड़े में रखा गया है । जहां उसका ध्यान एक बिशेष डाक्टरों की टीम को रखा गया है । संभावना ये जताई जा रही है कि खुशी जुलाई के आखिरी या अगस्त के पहले सप्ताह में बच्चे को जन्म दे सकती है ।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story