×

अब कर सकेंगे घर बैठे चालान का ऑनलाइन भुगतान, इस ऐप से मिलेगी सारी जानकारी

अब उस व्हीकल का रजिस्ट्रेशन नंबर आधार पर संबंधित राज्य के आरटीओ के पास भी भेजा जाएगा। ताकि उस राज्य को भी वाहन का चालान होने की जानकारी मिल जाएगी। इस नए सिस्टम से किसी भी राज्य में किसी भी वाहन के चालान के बारे में आसानी से जानकारी हासिल हो जाएगी।

suman
Published on: 21 July 2019 7:54 AM GMT
अब कर सकेंगे घर बैठे चालान का ऑनलाइन भुगतान, इस ऐप से मिलेगी सारी जानकारी
X

जयपुर : दिल्ली में ई-चालान और ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम का उद्घाटन किया गया। इस सिस्टम के चलते अब आप घर बैठे ट्रैफिक चालान का भुगतान कर सकते है। इस सिस्टम के जरिए ड्राइवर्स का चालान रजिस्ट्रेशन वाहन के नंबर पर भेजा जाएगा। ये रजिस्ट्रडर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए भी पहुंचेगा और रजिस्ट्रेशन वाहन के पते पर भी पहुंचेगा। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाता धारक नेट बैंकिंग से भी चालान का भुगतान कर सकते हैं।

सावधान! 1 अरब 28 करोड़ 45 लाख 95 हजार 444 रुपए आ सकता है आपका बिल

इस सिस्टम को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) के साथ मिलकर दिल्ली पुलिस ने विकसित किया है। अब चालान का भुगतान किसी भी क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिए किया जा सकता हैं। इस सिस्टम की टेस्टिंग के दौरान नई मशीनों से 6,03,503 चालान जारी किए गए और उनके जरिए करीब साढ़े 9 करोड़ रुपए जुर्माने के रूप में जमा हुए। ट्रायल के दौरान 58 फीसदी से ज्यादा लोगों ने क्रेडिट और डेबिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग के जरिए जुर्माना दिया।सारथी एप के जरिए एनसीआरबी से सभी वाहन चालकों के लाइसेंस का डेटा भी लिया गया है, जिससे वाहन चालक के लाइसेंस का नंबर डालते ही सिस्टम उसके बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करा देगा।

इंटरनेट पर प्रियंका और पति के लीक हुए ऐसे सीन, मची भसड़

इससे यह भी पता लग जाएगा कि लाइसेंस फर्जी तो नहीं है। लाइसेंस धारक का पहले कितनी बार और किस नियम के उल्लंघन पर चालान हो चुका है, इस जानकारी भी मिल जाएगी। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर एक बार जिस भी ड्राइवर का दिल्ली में चालान होगा अब उस व्हीकल का रजिस्ट्रेशन नंबर आधार पर संबंधित राज्य के आरटीओ के पास भी भेजा जाएगा। ताकि उस राज्य को भी वाहन का चालान होने की जानकारी मिल जाएगी। इस नए सिस्टम से किसी भी राज्य में किसी भी वाहन के चालान के बारे में आसानी से जानकारी हासिल हो जाएगी।

suman

suman

Next Story