×

Vande Bharat Express: यूपी वालों को जल्द मिलेगी दूसरी वंदे भारत ट्रेन, लखनऊ से गोरखपुर की दूरी महज 4 घंटे में होगी तय

Lucknow-Gorakhpur Vande Bharat Express: उत्तर प्रदेश को दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस जल्द मिलने जा रही है। इस अत्याधुनिक ट्रेन को लखनऊ से गोरखपुर के बीच शुरू किया जाएगा।

Aman Kumar Singh
Published on: 9 May 2023 5:23 PM GMT
Vande Bharat Express: यूपी वालों को जल्द मिलेगी दूसरी वंदे भारत ट्रेन, लखनऊ से गोरखपुर की दूरी महज 4 घंटे में होगी तय
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Lucknow-Gorakhpur Vande Bharat Express: इंडियन रेलवे देशभर के कई रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेनों की शुरुआत कर चुकी है। तेजी से इसे अन्य रूटों पर भी दौराने प्रयास तेज हैं। रेलवे विभिन्न मार्गों पर सेमी-हाई स्पीड ट्रेन के ऑपरेशन के लिए मौजूदा बुनियादी ढांचे को बदलने तथा आधुनिक बनाने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है। इसी कड़ी में जल्द ही उत्तर प्रदेश को दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस मिलने जा रही है। इस अत्याधुनिक ट्रेन को यूपी की राजधानी लखनऊ से गोरखपुर के बीच शुरू किया जाएगा।

आपको बता दें, यह उत्तर पूर्व रेलवे (NER) जोन को मिलने वाली पहली और उत्तर रेलवे (NR) की पांचवी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी। इस संबंध में उत्तर-पूर्व रेलवे के लखनऊ मंडल के जनसंपर्क अधिकारी (PRO) महेश गुप्ता ने बताया कि, 'गोरखपुर और लखनऊ के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाने का प्रस्ताव प्रारंभिक चरण में है। इस मामले में आगे का रिसर्च जारी है।' जब उनसे ये पूछा गया कि, क्या इसका विस्तार दिल्ली तक हो सकता है तो उन्होंने कहा, 'इसके लागू होने के बाद दिल्ली तक विस्तार की संभावना हो सकती है।'

4 घंटे से भी कम समय में पहुंचेंगे गोरखपुर

लखनऊ-गोरखपुर रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) के 4 घंटे से भी कम समय में गंतव्य तक पहुंचाने की बात कही जा रही है। यानी, 270 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करने में चार घंटे से भी कम समय लगेंगे। गौरतलब है कि, इस रूट पर फिलहाल दो शहरों के बीच चलने वाली सबसे तेज ट्रेन गोरखधाम एक्सप्रेस (Gorakhdham Express) और बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (Bihar Sampark Kranti Express) है। दोनों ट्रेनें समान दूरी तय करने में 4 घंटे 45 मिनट का समय लेती हैं।

वाराणसी-नई दिल्ली रूट पर दौड़ रही वंदे भारत

गौरतलब है कि, ये उत्तर प्रदेश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस होगी। इससे पहले, वाराणसी से नई दिल्ली (Varanasi to New Delhi Vande Bharat Express) के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई गई थी। अब जब लखनऊ से गोरखपुर के लिए नई वंदे भारत चलाने की बात हो रही है तो ये यूपी में किसी रूट पर चलने वाली दूसरी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन होगी।

हावड़ा और पुरी के बीच दौड़ेगी वंदे भारत

हाल ही में भारतीय रेलवे ने दक्षिण-पूर्व रेलवे (SER) जोन को वंदे भारत एक्सप्रेस की ट्रेन का नया रैक आवंटित किया है। ट्रेन हावड़ा और पुरी के बीच चलेगी। ये ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल के लिए क्रमश: पहली और दूसरी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन होगी।

इस वित्त वर्ष 4 वंदे भारत एक्सप्रेस की हुई शुरुआत

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने चालू वित्त वर्ष में 4 वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू की हैं। इसमें, सिकंदराबाद-तिरुपति (Secunderabad-Tirupati), चेन्नई-कोयंबटूर (Chennai-Coimbatore), अजमेर-दिल्ली कैंट (Ajmer Delhi Cantt Vande Bharat Express) और तिरुवनंतपुरम-कासरगोड (Thiruvananthapuram-Kasaragod) वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल हैं।

यहां बनती है वंदे भारत ट्रेन

इसके लिए, भारतीय रेलवे ने अपने तीन कारखानों- चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, रायबरेली स्थित मॉडर्न कोच फैक्ट्री तथा लातूर स्थित मराठवाड़ा रेल कोच फैक्ट्री में वंदे भारत ट्रेन को बनाने का फैसला किया है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story