×

Rahul Gandhi की मुश्किलें फिर बढ़ी, दर्ज होगा एक और मानहानि का केस? अब वीर सावरकर के परपोते पहुंचे कोर्ट

Rahul Gandhi on Veer Savarkar: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की मुश्किलें ख़त्म होने का नाम नहीं ले रही। एक मानहानि केस की वजह से उनकी सांसदी जा चुकी है। अब उनके खिलाफ एक और मानहानि का ही केस दर्ज होने जा रहा है। वीर सावरकर के परपोते ने पुणे कोर्ट का रुख किया है।

Aman Kumar Singh
Published on: 12 April 2023 9:42 PM GMT (Updated on: 13 April 2023 8:19 AM GMT)
Rahul Gandhi की मुश्किलें फिर बढ़ी, दर्ज होगा एक और मानहानि का केस? अब वीर सावरकर के परपोते पहुंचे कोर्ट
X
राहुल गांधी और सात्यकी सावरकर (Social Media)

Rahul Gandhi on Veer Savarkar: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही। राहुल पर एक और मानहानि केस दर्ज होने जा रहा है। इस बार वीर सावरकर (Vinayak Damodar Savarkar) के परपोते सात्यकी सावरकर ने अदालत का दरवाजा खटखटाया है। उन्होंने पुणे कोर्ट का रुख किया। उनकी तरफ से आरोप लगाया गया है कि राहुल गांधी ने वीर सावरकर का बार-बार अपमान किया है। गौरतलब है कि, इससे पहले भी सावरकर परिवार की तरफ से ये मुद्दा उठाया जा चुका है। राहुल के खिलाफ एक्शन की मांग की गई है।

ज्ञात हो कि, मानहानि के एक केस में हाल ही में सूरत की अदालत ने राहुल गांधी कको दो साल की सजा सुनाई थी। हालांकि, उन्हें जमानत मिल गई थी। इसी सजा के कारण उनकी लोकसभा की सदस्यता जा चुकी है। अब उनके खिलाफ एक और मानहानि का ही केस दर्ज होने जा रहा है।

'राहुल ने बार-बार मेरे दादा का अपमान किया'

वीर सावरकर के परपोते सात्यकी सावरकर (Satyaki Savarkar) ने भारतीय दंड संहिता की धारा- 499 (मानहानि) और 500 (मानहानि के लिए सजा) के तहत मानहानि की शिकायत पुणे में एक न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में दायर की है। उन्होंने बताया कि, 'मैंने अपने दादा स्व. राहुल गांधी के खिलाफ अपने भाषण में लगाए गए झूठे आरोपों के लिए राहुल गांधी के खिलाफ आपराधिक मानहानि की शिकायत दर्ज की है।' सात्यकी सावरकर ने आरोप लगाया कि, राहुल गांधी ने बार-बार वीर सावरकर का अपमान किया। बता दें, इससे पहले भी उनकी तरफ से ये मुद्दा उठाया जा चुका है। आख़िरकार 12 अप्रैल को उन्होंने कोर्ट का रुख किया और राहुल के खिलाफ एक्शन की मांग की।

सत्यकी ने राहुल के भाषण की वीडियो भी पोस्ट की

विनायक दामोदर सावरकर के परपोते सत्यकी सावरकर ने 12 अप्रैल की शाम ट्विटर पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने राहुल गांधी के भाषण के एक वीडियो की क्लिप भी पोस्ट की, जिसमें कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया था कि सावरकर की विचारधारा में मुसलमानों को पीटकर खुश होना शामिल है।

'मेरा नाम सावरकर नहीं है'...बोलना पड़ा महंगा

दरअसल, लोकसभा से सांसदी ख़त्म होने के बाद प्रेस कॉफ्रेंस में राहुल गांधी से सवाल पूछा गया था कि लोग कहते हैं अगर आप (राहुल गांधी) माफी मांग लेते, इस पर आपका क्या कहना है? इस सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा, 'मेरा नाम सावरकर नहीं है। मेरा नाम गांधी है। गांधी किसी से माफी नहीं मांगता।' आपको बता दें, राहुल गांधी ने यह बात पहली बार नहीं कही थी। इससे पहले भी कई बार वो कह चुके हैं। अक्सर उनके निशाने पर वीर सावरकर रहे हैं।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story