वेंडर ने नौकरी के विज्ञापन में मांगे जाति विशेष के लोग, रेलवे ने लिया ये बड़ा एक्शन

भारतीय रेलवे में केटरिंग का काम करने वाली कंपनी ब्रैंडवन फूड प्रोडक्ट्स ने तीन पदों पर 100 पुरुष उम्मीदवारों के लिए जाति आधारित विज्ञापन दी।

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे में केटरिंग का काम करने वाली कंपनी ब्रैंडवन फूड प्रोडक्ट्स ने तीन पदों पर 100 पुरुष उम्मीदवारों के लिए जाति आधारित विज्ञापन दी।

जिसके बाद यह विवादों में आ गई है। यह तीन पद ट्रेन खानपान प्रबंधक, बेस किचन मैनेजर और स्टोर मैनेजर के लिए है।

बता दें कि इस विज्ञापन में उम्मीदवार अग्रवाल वैश्य समुदाय से और अच्छी पारिवारिक पृष्ठभूमि से होना चाहिए। इन पदों के लिए 12वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें…रेलवे ने दिया ऑफर! तेजस ट्रेन के किराए में भारी छूट

सोशल मीडिया पर हुई आलोचना

ब्रांडावन फूड प्रोडक्ट्स नाम की कंपनी ने जाति आधारिक विज्ञापन निकाला था। इस विज्ञापन में कंपनी ने ट्रेन कैटरिंग मैनेजर, बेस किचन मैनेजर और स्टोर मैनेजर के पदों पर 100 लोगों की नियुक्ति करने के लिए कहा था। हालांकि विज्ञापन में कहा गया था कि अभ्यार्थी को अग्रवाल वैश्य समुदाय से होना चाहिए।

इसके साथ ही उसकी पारिवारिक पृष्ठभूमि भी सही होनी चाहिए। इन पदों पर 12वीं पास लोग आवेदन कर सकते हैं। विज्ञापन जारी होने के बाद सोशल मीडिया पर कंपनी की आलोचना की जा रही है और यूजर्स विज्ञापन की तस्वीर शेयर कर रहे हैं।

आईआरसीटीसी ने लगाई फटकार

मामला सामने आने के बाद आईआरसीटीसी ने विज्ञापन जारी करने वाली कंपनी को फटकार लगाई। इसके बाद कंपनी ने अपने एचआर मैनेजर को नौकरी से निकाल दिया है।

आईआरसीटीसी ने कहा कि उसने इस मामले को गंभीरता से लिया है। कॉन्ट्रैक्टर को जाति आधारित विज्ञापन नहीं देने और किसी भी जाति, समुदाय,धर्म या क्षेत्र के उपयुक्त अभ्यर्थियों को नियुक्त करने के लिए कहा गया है।

ये भी पढ़ें…शानदार मौका! ऐसे रेलवे में करें अप्लाई, मिलेगी तुरंत जॉब

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App