×

बहुत सस्ता सोना-चाँदी: तेजी से गिरे दाम, फटाफट चेक करें रेट

ग्लोबल इक्विटी मार्केट में आज सोना और चांदी की कीमतों में गिरावट आ गई है। देशभर में लॉकडाउन की वजह से गोल्ड मार्केट बंद कर दिया गया है। कीमतों में गिरावट बाजार में तेजी और रुपया मजबूत होने की वजह से आई है।

Vidushi Mishra
Published on: 17 April 2020 1:30 PM GMT
बहुत सस्ता सोना-चाँदी: तेजी से गिरे दाम, फटाफट चेक करें रेट
X
बहुत सस्ता सोना-चाँदी: तेजी से गिरे दाम, फटाफट चेक करें रेट

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते बाजारों में उथल-पुथल मची हुई है। ग्लोबल इक्विटी मार्केट में आज सोना और चांदी की कीमतों में गिरावट आ गई है। देशभर में लॉकडाउन की वजह से गोल्ड मार्केट बंद कर दिया गया है। कीमतों में गिरावट बाजार में तेजी और रुपया मजबूत होने की वजह से आई है। जीं हां इन हालातों में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर जून वायदा बाजार में सोना का भाव 1,500 रुपये प्रति 10 ग्राम लुढ़ककर 45,685 रुपये के स्तर पर आ गया है।

ये भी पढ़ें... सरकार का ऐलान: यहां किराएदारों को मिली राहत, इतने महीने नहीं देना किराया

सोना-चांदी में उथल-पुथल

इसके साथ ही चांदी की कीमतों में भी आज 4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। जून वायदा वाले चांदी का भाव 42,667 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर रहा।

बता दें, इसके पहले सेशन में डॉलर की अपेक्षा रुपये की गिरावट के बाद सोना का भाव रिकॉर्ड उच्चतम स्तर यानी 47,327 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया था।

वहीं बीते गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 76.87 के स्तर पर आ गया था, जोकि एक रिकॉर्ड स्तर था। देश में सोने की कीमतों पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क और 3 फीसदी जीएसटी देना होता है।

ये भी पढ़ें... कोरोना वाली शादी: न कभी देखी होगी, न कभी सुनी होगी, बन गयी मिसाल

सोने की कीमतों में ​गिरावट देखने को मिली

अब अगर ग्लोबल मार्केट की बात करें तो आज यहां भी सोने की कीमतों में ​गिरावट देखने को मिली। ग्लोबल मार्केट में स्पॉट गोल्ड का भाव 0.1 फीसदी ​की गिरावट के साथ 1,716.56 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर पहुंच चुका है।

लेकिन साप्ताहिक आधार पर इसमें 1.6 फीसदी की तेजी देखने को मिली। सोने के अलावा चांदी का भाव भी 0.7 फीसदी की गिरावट के साथ 15.51 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर आ गया है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

केंद्र सरकार ने फाइनेंस ईयर 2020-21 के सीरीज 1 गोल्ड बॉन्ड के ओपनिंग के बारे में जानकारी दे दी है। इसके अनुसार, सीरीज 1 गोल्ड बॉन्ड 20 अप्रैल से 24 अप्रैल के लिए खुलेगा।

वहीं चालू फाइनेंस ईयर की पहली छमाही में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को सब्सक्रिप्शन के लिए खोला जाएगा। अप्रैल से सितंबर के बीच कुल 6 बार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी किए जाना तय है।

ये भी पढ़ें... 25 साल पहले देश छोड़कर भागने वाला ये खूंखार आतंकी यहां से गिरफ्तार

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story