×

Vikas Malu: खैनी से अरबपति बना है कुबेर ग्रुप, जानें विकास मालू आखिर हैं कौन

Vikas Malu: विकास मालू एक जाने-माने बिजनेसमैन हैं। वह दुबई बेस्ड कुबेर समूह के डायरेक्टर हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 13 March 2023 12:28 PM GMT
Vikas Malu: खैनी से अरबपति बना है कुबेर ग्रुप, जानें विकास मालू आखिर हैं कौन
X

Vikas Malu: सतीश कौशिक के अचानक निधन के मामले में विकास मालू नामक एक बिजनेसमैन का नाम सामने आया है। इस शख्स की पत्नी ने आरोप लगाया है कि विकास ने ही सतीश कौशिक को जहर दिया होगा। सच्चाई क्या है ये तो खैर पुलिस पता करेगी फिर भी जानते हैं कि विकास मालू आखिर हैं कौन।

विकास मालू एक जाने-माने बिजनेसमैन हैं। वह दुबई बेस्ड कुबेर समूह के डायरेक्टर हैं। उनके परिवार या उनकी पहली पत्नी और बच्चों के बारे में और कुछ नहीं पता है लेकिन उनका एक बेटा है। विकास मालू सबसे पहले कुबेर एक्वा मिनरल्स प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर नियुक्त हुए थे और सबसे हालिया वर्धमान इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के साथ हैं। वैसे, विकास कम से कम 12 कंपनियों में निदेशक बताये जाए हैं। विकास मालू के कुबेर ग्रुप की भी भी रोचक कहानी है। दरअसल, कुबेर समूह की स्थापना 1985 में मूलचंद मालू द्वारा की गई थी, जिसकी शुरुआत कुबेर खैनी से हुई थी। ये ग्रुप अब हजारों करोड़ का कारोबार कर रहा है।

1993 में कारोबार सम्भाला

1993 में विकास मालू ने कुबेर समूह में निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला। कुबेर ग्रुप 50 से अधिक देशों में काम करता है और इस ग्रुप के तहत 45 से अधिक उद्योग संचालित होते हैं। कुबेर ग्रुप भारतीय बाजार के लिए 32 विभिन्न प्रकार के आइटम आयात करता है। अपने 36 साल के इतिहास में, दुबई स्थित कुबेर समूह ने बदलते आर्थिक समय और विकसित होती आर्थिक नीतियों के माध्यम से वृद्धि की है। कुबेर ग्रुप के पास एनवी लाइफस्टाइल प्राइवेट लिमिटेड भी है लक्ज़री गुड्स सेगमेंट में डील करता है। मशहूर डेविडऑफ सिगार कुबेर ग्रुप के पोर्टफोलियो में लक्जरी ब्रांडों में से एक है। कुबेर समूह तमाम तरह के पान मसाले, माउथफ्रेशनर, सुगंध (अगरबत्ती और धूप), खाद्य और अखाद्य तेल इत्यादि के उत्पादन के क्षेत्र में जाना पहचाना नाम है। कुबेर ग्रुप हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में भी मौजूद है। गोवा और राजस्थान में कुबेर ग्रुप ने कई प्रॉपर्टी बना रखी हैं जिनमें रोजा कुबेर मंडोवी बे, कुबेर कॉटेज, कुबेर पैलेस और कुबेर कुंज आदि शामिल हैं।

कुबेर शॉपी

कुबेर ग्रुप ने कुबेर शॉपी नाम से किराना स्टोर भी खोल रखे हैं। दिल्ली में इसके 12 स्टोर हैं और कंपनी की प्लानिंग बड़े पैमाने पर विस्तार करने की है जिसके तहत पूरे भारत में 200 से अधिक स्टोरों का निर्माण करना शामिल है। कुबेर शॉपी कंपनी के निदेशक हैं विनीत मालू जो विकास मालू के बेटे हैं।

लग्जरी कारों के शौक़ीन

विकास मालू लग्जरी कारों के अपने शौक के लिए भी जाने जाते हैं। इसके अलावा उनकी बॉलीवुड में में भी काफी मित्रता है। 2021 की एक रिपोर्ट के अनुसार विकास मालू ने कुबेर ग्रुप को भारत सरकार के टैक्स से बचाने के लिए कानूनी लड़ाई छेड़ी थी और देश के टॉप वकीलों की सेवाएँ लीं थीं।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story