×

मतदान के एक दिन बाद दार्जिलिंग में हिंसा, छात्र घायल, तनाव

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में दार्जिलिंग में हुए मतदान के एक दिन बाद शुक्रवार को दो प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दलों के समर्थकों के बीच कथित रूप से हिंसा हुई। इससे स्थानीय लोगों में तनाव व्याप्त हो गया। एक चुनाव अधिकारी ने यह जानकारी दी।

Dharmendra kumar
Published on: 19 April 2019 11:33 AM GMT
मतदान के एक दिन बाद दार्जिलिंग में हिंसा, छात्र घायल, तनाव
X

चोपरा: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में दार्जिलिंग में हुए मतदान के एक दिन बाद शुक्रवार को दो प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दलों के समर्थकों के बीच कथित रूप से हिंसा हुई। इससे स्थानीय लोगों में तनाव व्याप्त हो गया। एक चुनाव अधिकारी ने यह जानकारी दी।

चुनाव अधिकारी ने बताया कि अज्ञात लोगों ने बम फेंक और गोलियां चलायी जिसमें दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र के चोपरा इलाके में एक स्कूली छात्र घायल हो गया। अधिकारी ने बताया कि प्रदेश पुलिस का एक बड़ा दस्ता स्थिति को नियंत्रित करने के लिए मौके पर भेजा गया है।

उन्होंने प्रेट्र को बताया, ‘‘स्थिति पर नियंत्रण के लिए पुलिसकर्मी हर संभव कदम उठा रहे हैं। हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्षेत्र में कौन गड़बड़ी पैदा कर रहा है। अब तक इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है ।’’

यह भी पढ़ें...मंडी, हिमाचल प्रदेश से वीरभद्र सिंह-पंडित सुखराम की खानदानी लड़ाई

निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के तीन लोकसभा क्षेत्रों - दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी और रायगंज - में चुनाव को ‘शांतिपूर्ण’ करार दिया था लेकिन रायगंज सीट के चोपरा और इस्लामपुर व अन्य इलाकों में हिंसा की भयावह घटनाएं सामने आई थी।

चोपरा में मतदाताओं ने केंद्रीय बलों की मतदान केंद्रों पर अनुपस्थिति के विरोध में गुरूवार को सड़क जाम कर दिया, जहां उन्हें मताधिकार का इस्तेमाल करने से कथित रूप से रोक दिया गया।

यह भी पढ़ें...गरीब किसान की गेहूं की एकड़ो की फसल जलकर हुई खाक

अधिकारियों ने बताया कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। भीड़ ने पुलिसकर्मियों पर पत्थर फेंके। उन्होंने बताया कि इस हिंसा में कई पुलिसकर्मी भी घायल हो गए।

रायगंज में स्थानीय समाचार चैनल के एक संवाददाता और एक कैमरामैन के साथ बदसलूकी की गयी क्योंकि वह कटफुलबारी इलाके में चुनाव प्रक्रिया को कवर कर रहे थे। उन्होंने बताया कि इस मामले में प्राथमिकी दर्ज की गयी है। निर्वाचन क्षेत्र के एक अन्य इलाके में असामाजिक तत्वों ने इवीएम और वीवीपैट मशीनों को क्षतिग्रस्त कर दिया।

यह भी पढ़ें...प्राइवेट पार्ट काट कर ले गए आरोपी ,पहचान छिपाने के लिए धारदार हथियार से काटा चेहरा

एक अन्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि बुधवार की शाम छह बजे तक एक अनुमान के मुताबिक रायगंज में 79.35 प्रतिशत जबकि जलपाईगुड़ी में 86.44 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था।

उन्होंने बताया, ‘‘हमें दार्जिलिंग से अबतक यह आंकड़ा नहीं मिल पाया है कि वहां कितने प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। इस लोकसभा क्षेत्र के दूर दराज के इलाकों के मतदान एजेंट अबतक वापस नहीं लौटे हैं।

भाषा

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story