×

Wagner Group: बदला ले सकते हैं वैगनर भाड़े के सैनिक, मास्को कूच की खबरें

Wagner Group: प्रिगोझिन तथा वैगनर ग्रुप के अन्य नेताओं को लेकर जा रहा एक जेट विमान मॉस्को से 190 मील उत्तर पश्चिम में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसके कारण को लेकर रहस्य बरकरार है।

Neel Mani Lal
Published on: 24 Aug 2023 3:02 PM GMT
Wagner Group: बदला ले सकते हैं वैगनर भाड़े के सैनिक, मास्को कूच की खबरें
X
Wagner soldiers furious over the suspicious death (Photo-Social Media)

Wagner Group: वैगनर के भाड़े के सैनिक एक विमान दुर्घटना में अपने नेता येवगेनी प्रिगोझिन की संदिग्ध हत्या पर जवाबी कार्रवाई की धमकी देने के बाद रूस में वापस जाने की कोशिश कर रहे हैं। इन सैनिकों का मानना है कि व्लादीमिर पुतिन के आदेश पर प्रिगोझिन को मारा गया है। यूक्रेन के राष्ट्रीय प्रतिरोध केंद्र की रिपोर्टों में कहा गया है कि बेलारूस में भाड़े के सैनिकों को अपने शिविरों को नष्ट करते और देश छोड़ने के लिए काफिले बनाते देखा गया है। बताया गया है कि काफिले संभवतः रूस की सीमा की ओर जा रहे हैं। यह रिपोर्ट एक नकाबपोश व्यक्ति द्वारा वैगनर फाइटर होने का दावा करते हुए धमकी भरा संदेश ऑनलाइन पोस्ट करने के बाद आई है। उस पोस्ट में कहा गया है कि "अभी इस बारे में बहुत चर्चा हो रही है कि वैगनर ग्रुप क्या करेगा।" हम आपको एक बात बता सकते हैं। हम शुरुआत कर रहे हैं, हमारे लिए तैयार हो जाइए।”
एक रूसी समाचार साइट जिसका संबंध प्रिगोझिन से है - ने दावा किया है कि वैगनर समूह के पास प्रिगोझिन और उनके खास सहयोगियों की मौत की स्थिति में "कार्रवाई करने का एक लंबे समय से स्थापित अनुमोदित तंत्र बना हुआ था।"

प्रिगोझिन की मौत

प्रिगोझिन तथा वैगनर ग्रुप के अन्य नेताओं को लेकर जा रहा एक जेट विमान मॉस्को से 190 मील उत्तर पश्चिम में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसके कारण को लेकर रहस्य बरकरार है। हालांकि ऐसा दावा किया जा रहा है कि विमान पर मिसाइल दागी गई थी। ऐसा प्रतीत होता है कि प्रिगोझिन और अन्य वैगनर नेताओं की मौत हो गई।

बिडेन का बयान

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि रूस में ऐसा बहुत कम होता है कि पुतिन पीछे न हों। ब्रिटिश खुफिया एजेंसी एमआई6 के पूर्व बॉस सर जॉन सॉवर्स ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि रूसी नेता ने हमले का आदेश दिया था। सर जॉन ने कहा, "सभी संकेत इस तथ्य की ओर इशारा करते हैं कि पुतिन ने उन्हें हटा दिया है। वह रूस के अंदर और बाहर सभी को स्पष्ट कर रहे हैं कि वह किसी भी चुनौती को बर्दाश्त नहीं करेंगे। मेरे विचार से विमान में कोई उपकरण था जिसने विमान को अचानक नीचे गिरा दिया और उसमें सवार सभी लोगों की मौत हो गई। यह एक बार में पूरे वैगनर नेतृत्व को खत्म करने का एक तरीका था।

कई तरह के दावे

अन्य रिपोर्टों से पता चला है कि विमान को गिराने के लिए सतह से हवा में मार करने वाली दो मिसाइलों का इस्तेमाल किया गया होगा। बीबीसी मॉनिटरिंग के रूस संपादक विटाली शेवकेन्को ने कहा कि उन्होंने "प्रत्यक्षदर्शियों द्वारा फिल्माए गए कई वीडियो क्लिप देखे हैं, जिन्होंने कहा था कि उन्होंने दो विस्फोटों को सुना है और उन्होंने निष्कर्ष निकाला है कि विमान को आसमान से उड़ा दिया गया था।"

रूस की कोई टिप्पणी नहीं

विमान दुर्घटना पर क्रेमलिन की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है और पुतिन ने भी आज रूस से ब्रिक्स की एक बैठक में एक वीडियो संबोधन के दौरान इसका उल्लेख नहीं किया। मुख्य रूसी टीवी समाचार बुलेटिन में भी दुर्घटना का केवल संक्षिप्त उल्लेख किया गया।

अवशेषों की जांच

दुर्घटनाग्रस्त विमान के सात यात्रियों और तीन चालक दल के जले हुए अवशेषों को क्षेत्रीय राजधानी टवर के एक मुर्दाघर में जांच के लिए ले जाया गया है। प्रिगोझिन का स्मार्टफोन कथित तौर पर दुर्घटनास्थल पर पाया गया।अभी इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि मृतकों में प्रिगोझिन भी शामिल था, लेकिन उसका नाम यात्री सूची में था और उसके समूह की टेलीग्राम साइट ने घोषणा की है कि वह मर चुका है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story