×

Wagner Chief Died: वैगनर आर्मी चीफ प्रिगझोनी विमान क्रैश में मारा गया

Wagner Chief Died: भाड़े के सैनिकों की सेना "वैगनर आर्मी" का प्रमुख प्रिगझोनी मास्को के निकट एक प्लेन क्रैश में मारा गया।

Neel Mani Lal
Published on: 24 Aug 2023 4:16 AM GMT
Wagner Chief Died: वैगनर आर्मी चीफ प्रिगझोनी विमान क्रैश में मारा गया
X
wagner chief yevgeny prigozhin Died (Social Media)

Wagner Chief Died: भाड़े के सैनिकों की सेना "वैगनर आर्मी" का प्रमुख प्रिगझोनी मास्को के निकट एक प्लेन क्रैश में मारा गया। इस निजी जेट में 11 लोग सवार थे। प्रिगझोनी ने एक विद्रोह में पुतिन की सत्ता को चुनौती दी थी। यह निजी बिजनेस जेट मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग की यात्रा पर था। उड़ान भरने के 30 मिनट के भीतर टवर क्षेत्र में यह 28 हजार फुट की ऊंचाई से सीधे नीचे गिरा और जमीन से टकराने के बाद जल कर राख हो गया। वैगनर के टेलीग्राम चैनल पर इस क्रैश की वीडियो पोस्ट की गई हैं।

दुर्घटना और हताहतों की संख्या की पुष्टि करने वाले स्रोत के रूप में रूसी आपातकालीन स्थिति मंत्रालय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एमेरकॉम का हवाला दिया गया था। बताया जाता है कि प्रिगोझिन और उनके डिप्टी विमान में सवार थे।

मिसाइल से गिराने का आरोप

वैगनर से जुड़े टेलीग्राम चैनल द ग्रे ज़ोन ने रूसी वायु रक्षा पर विमान को मार गिराने का आरोप लगाया है, लेकिन रूस ने दुर्घटना की जिम्मेदारी नहीं ली है। ग्रे ज़ोन ने 23 अगस्त की दोपहर टेलीग्राम पर जेट की एक तस्वीर और कई वीडियो साझा किए, जिसमें कहा गया कि दुर्घटनाग्रस्त होने से कुछ समय पहले विमान रडार से गायब हो गया था। वीडियो में दुर्घटना के विभिन्न चरणों को दर्शाया गया है, जिनमें से एक में विमान को आसमान से नीचे गिरते हुए और उसके बाद धुएं के निशान को दिखाया गया है।

इस त्रासदी का वीडियो बना रहे लोग सदमे में चिल्लाने लगे क्योंकि आकाश में गिरते समय विमान ने गति पकड़ी और फिर पेड़ों की कतार के पीछे दृश्य से ओझल हो गया। ऐसा प्रतीत हुआ कि आसमान से गिरते समय विमान का एक पंख गायब था। एक अन्य वीडियो में विमान को ज़मीन पर गिरते हुए और जलते हुए मलबे से धुआं निकलते हुए दिखाया गया है। कई तस्वीरों में दुर्घटनाग्रस्त विमान को दुर्घटना के बाद भी जलते हुए दिखाया गया है। ग्रे ज़ोन की एक पोस्ट में लिखा है कि - एम्ब्रेयर लिगेसी 600 बिजनेस जेट, पंजीकरण संख्या आरए-02795, जो येवगेनी प्रिगोझिन का था, को टवर क्षेत्र के बोलोगोव्स्की जिले में रूसी संघ के रक्षा मंत्रालय की हवाई रक्षा फायरिंग से मार गिराया गया।"

पुतिन को दी थी चुनौती

बीते महीनों में प्रिगोझिन और पुतिन के बीच रिश्ते तनावपूर्ण हो गए थे। रूस-यूक्रेन युद्ध में रूस की कार्रवाइयों के संबंध में वैगनर समूह की नाराजगी के कारण जून में एक अल्पकालिक विद्रोह हुआ। विद्रोह ने क्रेमलिन और वैगनर समूह के बीच एक बड़ी दरार पैदा कर दी हालांकि बाद में दोनों पक्षों के बीच एक समझौता हुआ, जिसके तहत प्रिगोझिन और भाड़े के सैनिकों को बेलारूस में शरण लेने की अनुमति दी गई। हालाँकि, प्रिगोझिन रूस में ही बने रहे।

यूक्रेन के आंतरिक मामलों के मंत्री के सलाहकार एंटोन गेराशचेंको ने ट्विटर पर एक वीडियो दोबारा पोस्ट किया, जिसमें विमान को आसमान से गिरते हुए दिखाया गया था। पोस्ट के अनुसार, प्रत्यक्षदर्शियों ने दो विस्फोटों की सूचना दी जो विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले मिसाइल दागने जैसे थे।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story