×

दिल्ली समेत देश के कई इलाकों में आंधी-बारिश, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में मौसम ने करवट ले लिया है। तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। पिछले कई दिनों से जारी गर्मी से राहत मिली है , तो वहीं किसनों को बेमौसम बारिश से नुकसान उठाना पड़ा है।

Dharmendra kumar
Published on: 3 May 2020 4:12 AM GMT
दिल्ली समेत देश के कई इलाकों में आंधी-बारिश, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
X

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में मौसम ने करवट ले लिया है। तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। पिछले कई दिनों से जारी गर्मी से राहत मिली है , तो वहीं किसनों को बेमौसम बारिश से नुकसान उठाना पड़ा है। देश की राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह से ही मौसम बदल गया और तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है।

गौरतलब है कि मौसम विभाग ने पहले ही 5 मई तक बारिश की संभावना जताया था। विभाग ने 5 मई को तेज आंधी का अलर्ट जारी किया था और कहा था कि हवाओं की गति 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है।

यह भी पढ़ें...पाकिस्तान के खिलाफ भारत की ये प्लानिंग, इमरान को लग सकता है झटका

मौसम पूर्वानुमान निजी एजेंसी स्काईमेट ने भी शनिवार को अगले 24 घंटों के दौरान देश के पूर्वी और उत्तरी हिस्सों में बारिश की संभावना जताई थी। स्काईमेट के मुताबिक पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, बिहार के पूर्वी भागों, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तरी पंजाब में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें...राहुल पर BJP का निशाना, किया ऐसा ट्वीट कि तुरंत ही करना पड़ा डिलीट

इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, केरल, तटीय और आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम हो सकती है। उत्तर-पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा के कुछ हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश में धूलभरी आंधी के साथ हल्की बारिश होने की संभवाना है। ओडिशा और मध्य महाराष्ट्र में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें...आतंकियों की मौत पर कश्मीर में फिर पत्थरबाजी, भीड़ ने किया सुरक्षाबलों पर पथराव

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में 5 मई तक भारी बारिश और तेज आंधी का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने लोगों से घरों पर ही सुरक्षित रहने के लिए अपील की है। चार और पांच मई को मेरठ सहित वेस्ट यूपी में तेज आंधी-बारिश के आसार हैं। इससे पहले भी छुटपुट बारिश का सिलसिला चलेगा। इससे दिन-रात के तापमान में व्यापक गिरावट होगी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story