×

Weather Alert: बादल फटने से तबाही, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

केरल में मानसून के दस्तक के साथ ही देश के अधिकतर राज्यों में गर्मी से राहत मिली है। देश की राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है।

Dharmendra kumar
Published on: 6 Jun 2020 5:04 AM GMT
Weather Alert: बादल फटने से तबाही, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
X

नई दिल्ली: केरल में मानसून के दस्तक के साथ ही देश के अधिकतर राज्यों में गर्मी से राहत मिली है। देश की राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि आने वाले कुछ दिनों तक मौसम के ऐसे ही रहेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव उत्तर पश्चिम भारत से अब पूर्व की तरफ बढ रहा है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण भारत के ज्यादातर इलाकों में 6 जून को बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्‍थान के कई इलाकों में बारिश हो सकती है।

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में शुक्रवार रात को बादल फट गया जिसकी वजह से भारी नुकसान हुआ है। बादल फटने के बाद बाढ़ और बारिश में कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। कुछ गाड़ियां बाढ़ में बह गई हैं। लेकिन इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें...धार्मिकस्थलों के लिए नई गाइडलाइन, इन लोगों को नहीं मिलेगी एंट्री, हुआ ये एलान

मुंबई में बारिश हो रही है। परेल, दादर, कुर्ला, घाटकोपर, मलाड इलाके में बारिश जारी है। महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में चक्रवाती तूफान ने बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है। हिमाचल प्रदेश के मंडी में भी भीषण बारिश हो रही है। कई घंटों से बारिश हो रही है जिसकी वजह से पहाड़ों से मिट्टी और पत्थर गिर रहे हैं। हिमाचल में कई जगहों पर बारिश और ओले गिरने से पारा काफी नीचे चला गया जिससे लोग गर्मी का ठंड का एहसास कर रहे हैं। जून के महीने में नवंबर-दिसंबर जैसी ठंड पड़ रही है।

यह भी पढ़ें...इस जिले में पानी का संकट, अन्नदाता को हो रहा ये बड़ा नुकसान

मौसम विभाग के मुताबिक 10 जून के करीब बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का सिस्टम बनेगा और मध्य प्रदेश से इसके मूवमेंट से उत्तर प्रदेश और दिल्ली-एनसीआर में नमी बढ़ जाएगी। इस सिस्टम के कारण दिल्ली-एनसीआर में 11 जून की शाम से 13 जून तक बारिश के साथ आंधी-तूफान की संभावना है। इस दौरान 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभवाना है।

यह भी पढ़ें...यूपी पुलिस की शर्मनाक हरकत हुई वायरल, सीएम योगी बोले- तुरंत करो सस्पेंड

24 घंटों में इन राज्यों में होगी बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान बिहार और पूर्वोत्तर भारत के इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात के पूर्वी भागों, तटीय कर्नाटक, केरल और तटीय आंध्र प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो सकती है, वहीं, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story