×

भयानक बारिश-ओले: इन राज्यों में हाई अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

मैदानी इलाकों में मौसम एक बार फिर से तेजी से करवटें बदल रहा है। मौसम में परिवर्तन की वजह से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में मौसम में बदलाव की शुरू हो गया है। जिसके चलते कोहरे की चादर भी हटना शुरू हो गई है।

Vidushi Mishra
Published on: 3 Feb 2021 7:02 AM GMT
भयानक बारिश-ओले: इन राज्यों में हाई अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने दी चेतावनी
X
बसंत के महीने यानी फरवरी की शुरूआत हो गई है। ऐसे में मैदानी इलाकों में मौसम एक बार फिर से तेजी से करवटें बदल रहा है। कोहरे की चादर भी हटना शुरू हो गई है।

नई दिल्ली: बसंत के महीने यानी फरवरी की शुरूआत हो गई है। ऐसे में मैदानी इलाकों में मौसम एक बार फिर से तेजी से करवटें बदल रहा है। मौसम में परिवर्तन की वजह से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में मौसम में बदलाव की शुरू हो गया है। जिसके चलते कोहरे की चादर भी हटना शुरू हो गई है। हालाकिं अब लोगों को धूप निकलने से काफी राहत मिल रही है। लेकिन रिपोर्ट्स में बताया जा रहा कि अभी एक बार फिर सर्दी तेजी से लौटेगी।

ये भी पढ़ें... मौसम पर अलर्ट: भीषण सर्दी से राहत नहीं, 4 दिनों में इतना कम हो जाएगा पारा

समुंद्री चक्रवात

ऐसे में मौसम विभाग के अनुसार, मौसमी बदलावों के चलते अफगानिस्तान के ऊपर समुद्र लेवल पर समुंद्री चक्रवात 3.1 किलोमीटर और 3.6 किलोमीटर की रफ्तार ‌से गुजरेगा। साथ ही आसपास समुद्र का स्तर लगभग लंबे समय तक 5.8 किमी से ऊपर की धुरी के साथ होता है।

इस बारे में मौसम विभाग का अनुमान है कि 3 फरवरी से इसका प्रभाव जम्मू और कश्मीर (Jammu & Kashmir), लद्दाख (Ladakh), गिलगित (Gilgit), बालटिस्तान (Baltistan), और मुजफ्फराबाद (Muzaffarabad) आदि में सबसे ज्यादा देखने को मिलेगा।

rain snowfall फोटो-सोशल मीडिया

साथ ही यहां पर अलग-अलग जगहों पर बादल गरजने, बिजली चमकने के साथ हल्की से मध्यम बारिश / बर्फ और ओले पड़ने की प्रबल संभावना जाहिर की गई है।

ये भी पढ़ें...अभी पड़ेगी भीषण ठंड: 21 साल का टूटा रिकाॅर्ड, जानिए कब तक रहेगा ऐसा मौसम

बारिश और हिमपात

दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में 3 और 4 फरवरी को और उत्तराखंड (Uttarakhand) में 4 और 5 फरवरी को मौसम के बदलते रूप को झेलना पड़ेगा। वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 4 फरवरी को भारी बारिश और हिमपात की संभावना जताई गई है।

जबकि पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पूर्वी इलाकों के निचले स्तर संपर्क की वजह से पंजाब (Punjab) हरियाणा (Haryana), चंडीगढ़ (Chandigarh), और दिल्ली (Delhi), उत्तरी राजस्थान (Rajasthan), उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश और पश्चिम उत्तर प्रदेश में 4 फरवरी को गरज के साथ हल्की और मध्यम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें...तेज बारिश का अलर्ट: इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, भयानक होगा मौसम

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story