×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Weather Alert: बारिश ने तोड़ा 41 साल का रिकॉर्ड, रेलवे ने इन क्षेत्रों की ट्रेनें भी कर दी ठप

Weather Alert: मौसम विभाग के अनुसार 23 राज्यों में बारिश का अलर्ट है। इसके चलते रेलवे ने 20 ट्रेनें रद्द कर दी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 July 2023 9:42 AM GMT
Weather Alert: बारिश ने तोड़ा 41 साल का रिकॉर्ड, रेलवे ने इन क्षेत्रों की ट्रेनें भी कर दी ठप
X
Weather Alert (Image: Social Media)

Weather Alert: देश के उत्तरी राज्यों में इन दिनों भारी बारिश हो रही है। अत्यधिक बरसात के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। सड़कें तालाब बन चुकी हैं तो रेलवे ट्रैक भी डूब गए हैं। बस्तियों और मोहल्लों में बाढ़ जैसे हालात हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तो बारिश ने तो 41 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक, 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में सबसे ज्यादा 153 मिमी बारिश हुई।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में दिल्ली, एमपी, राजस्थान समेत देश के 23 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति में बाढ़ और एवलांच की चेतावनी जारी की गई है। भारी बारिश के कारण हिमाचल के कई इलाकों से भूस्खलन की घटनाएं भी सामने आई हैं। व्यास नदी में उफान के चलते चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग का एक हिस्सा टूटकर पानी में बह गया।

रेल परिचालन भी हुई बाधित

भारी बारिश के कारण रेलवे ट्रैक पानी में पूरी तरह डूब चुके हैं। हिमाचल में कालका से शिमला तक चलने वाली हेरिटेज ट्रेन का परिचालन बंद कर दिया गया है। उत्तर भारतीय रेलवे ने एक बयान जारी कर बताया कि भारी बारिश के कारण 20 ट्रेनें प्रभावित हो चुकी हैं। जगह-जगह रेलवे ट्रैक के पानी में डूब जाने और ट्रैक पर पेड़ों के गिर जाने के कारण ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हुआ है।

अब तक 12 लोगों की मौत

वर्षा जनित हादसों में अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें सेना के दो जवान भी शामिल हैं। आर्मी ने एक बयान जारी कर बताया कि जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में पोशाना नदी को पार करते हुए सेना के दो जवान डूब गए। जवानों की तलाश जारी है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में 5, जम्मू में दो और उत्तर प्रदेश में तीन लोगों की मौत बिजली गिरने से हुई है।

अमरनाथ यात्रा भी रुक गई

खराब मौसम को देखते हुए जम्मू कश्मीर प्रशासन ने अमरनाथ यात्रा को भी रोक दी है। शुक्रवार से ही यात्रा बाधित है। मौसम में फिलहाल कोई सुधार न होता देख अस्थायी तौर पर यात्रा को निलंबित करने का निर्णय लिया गया है। मौसम के साफ होने के बाद फिर से यात्रा बहाल कर दी जाएगी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story