×

Weather Update Today: दिल्ली और यूपी समेत कई राज्यों में आज होगी झमाझम बारिश,मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Update Today 9 July 2023: मौसम विभाग का कहना है कि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, जम्मू कश्मीर, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में आज भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है।

Anshuman Tiwari
Published on: 9 July 2023 4:37 AM GMT
Weather Update Today: दिल्ली और यूपी समेत कई राज्यों में आज होगी झमाझम बारिश,मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
X
Weather Update Today 9 July 2023 (Social Media)

Weather Update Today 9 July 2023: देश के कई इलाकों में इन दिनों जोरदार बारिश हो रही है। कई प्रदेशों में आज भी मौसम सुधरने के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग की ओर से आज देश के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, जम्मू कश्मीर, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में आज भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। शनिवार को जोरदार बारिश के बाद राजधानी दिल्ली में आज भी झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा।

उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में आज बारिश होने की संभावना है। 17 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 14 अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का खासा असर दिखने की आशंका है।

कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से आज हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर दोनों राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कई इलाकों में भी भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के कई इलाकों में भी भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है।

गरज-चमक के साथ बरसेंगे बादल

मौसम विभाग की ओर से कई राज्यों में आज बिजली गिरने की आशंका भी जताई गई है। इन राज्यों में गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं। इन राज्यों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, बिहार, झारखंड, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और पुडुचेरी शामिल हैं।

दिल्ली में टूटा रिकॉर्ड,आज भी ऑरेंज अलर्ट

राजधानी दिल्ली में शनिवार को भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में शनिवार की तड़के से ही बारिश का दौर शुरू हो गया था। दिल्ली में मानसून सीजन की पहली भारी बारिश ने सड़कों को तालाब बना दिया। भारी बारिश के कारण कनॉट प्लेस की दुकानों में पानी घुस गया। मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में रविवार को भी झमाझम बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग की ओर से इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली में शनिवार की सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक 126.1 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई। दिल्ली में बारिश का 20 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। भारी बारिश के कारण दिल्ली का तापमान सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली में शनिवार को इतनी भारी बारिश हुई है।


यूपी के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट


उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी जोरदार बारिश का असर दिख रहा है। मौसम विभाग की ओर से आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आठ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही प्रदेश के 17 जिलों में भारी बारिश हो सकती है जबकि 14 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।
मौसम विभाग का कहना है कि मानसूनी बारिश का यह दौर 15 जुलाई तक जारी रह सकता है। मौसम के जानकारों के मुताबिक 15 जुलाई तक अच्छी बारिश हो सकती है मगर उसके बाद 10-15 दिनों तक झमाझम बारिश का दौर थम सकता है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के अनुसार जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश, गुजरात, दक्षिण पूर्व राजस्थान, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में आज मध्यम से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने के भी आसार हैं।

उत्तर पूर्व भारत, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, लद्दाख, आंतरिक महाराष्ट्र, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में हल्की बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story