×

मौसम का मिजाज बिगड़ने के आसार, धूल भरी आंधी के साथ बारिश की आशंका

उत्तर प्रदेश सहित देश के विभिन्न राज्यों में बुधवार को मौसम का मिजाज बिगड़ने के आसार हैं। मौसम विभाग और केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय का कहना है कि इस दौरान धूल भरी आंधी के साथ कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी हो सकती है।

Shivani Awasthi
Published on: 15 April 2020 4:09 AM GMT
मौसम का मिजाज बिगड़ने के आसार, धूल भरी आंधी के साथ बारिश की आशंका
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश सहित देश के विभिन्न राज्यों में बुधवार को मौसम का मिजाज बिगड़ने के आसार हैं। मौसम विभाग और केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय का कहना है कि इस दौरान धूल भरी आंधी के साथ कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी हो सकती है। अनुमान लगाया गया है कि अगले तीन दिनों तक देश के विभिन्न राज्यों में मौसम का मिजाज बिगड़ा ही रहेगा।

इन राज्यों में दिखेगा असर

उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में बढ़ती गर्मी का प्रकोप दिखने लगा है। उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में भी पारा 40 के पार पहुंचने लगा है। इस बीच केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय का कहना है कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर और राजस्थान के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में भारी बारिश होने के आसार हैं।

मौसम के जानकारों का कहना है कि गुरुवार तक मौसम का तेवर बदलता दिखेगा। बुधवार को आंधी के बाद हवा में प्रदूषण बढ़ सकता है जिससे सांस लेने में दिक्कत भी पैदा हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश के बाद भी पारा 40 डिग्री के पार ही रहने की संभावना है। हालांकि गुरुवार को पश्चिमी विक्षोभ का असर कुछ राहत देने वाला साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ेंः कई दिनों तक इन चीजों का पूजा में कर सकते हैं इस्तेमाल, जानें कौन-सी हैं वे चीजें

बढ़ने लगा गर्मी का प्रकोप

देश के कई राज्यों में अधिकतम तापमान लू जैसा एहसास कराने लगा है। उत्तर प्रदेश के कई शहरों में तापमान 40 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। इसके साथ ही गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और दक्षिणी राजस्थान के कई शहरों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक पहुंचने लगा है।

गरज के साथ पड़ेंगे छींटें

मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़, उड़ीसा के कई जिलों में कुछ स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के पश्चिमी हिस्से में भी कहीं-कहीं धूल भरी आंधी और गर्जना के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं। महाराष्ट्र के कई जिलों में भी धूल भरी आंधी और तेज गर्जना के साथ बारिश होने की आशंका जताई गई है। केरल और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भी मौसम करवट लेगा और हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ेंः अफवाह से बचें: 3 मई तक नहीं चलेगी कोई ट्रेन, 39 लाख रेल टिकट होंगे रद्द

प्रदेश के कई जिलों में भीषण गर्मी

इस बीच उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में गर्मी काफी बढ़ गई है। मिर्जापुर, जौनपुर, प्रयागराज, वाराणसी और आजमगढ़ आदि जिलों में पारा 40 डिग्री के पार तक पहुंचने लगा है। मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में भी भयंकर गर्मी पड़ने लगी है। यहां तो होशंगाबाद में पारा 44 डिग्री के पार तक पहुंच चुका है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story