×

पश्चिमी विक्षोभ फिर सक्रिय: इन राज्यों में होगी भारी बारिश, 5 दिनों तक ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 5 दिनों के दौरान देश में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव 16 मार्च की रात से दिखाई देगा। इसकी वजह से 17 और 18 मार्च के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

Newstrack
Published on: 16 March 2021 4:38 AM GMT
पश्चिमी विक्षोभ फिर सक्रिय: इन राज्यों में होगी भारी बारिश, 5 दिनों तक ऐसा रहेगा मौसम
X
देश में एक बार फिर मौसम बदलने जा रहा है। मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि होने का अलर्ट जारी किया है।

नई दिल्ली: देश में एक बार फिर मौसम बदलने जा रहा है। मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि होने का अलर्ट जारी किया है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से जम्मू-कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक मौसम में बदलाव को लेकर अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में तेज बारिश और बर्फबारी हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हिमाचल प्रदेश में पांच दिन तक बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

तापमान में होगी गिरावट

मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 5 दिनों के दौरान देश में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव 16 मार्च की रात से दिखाई देगा। इसकी वजह से 17 और 18 मार्च के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते पश्चिमी हिमालयी इलाकों में 17 और 18 मार्च को तेज बारिश व बर्फबारी होगी। 18 मार्च को उत्‍तर पश्चिमी इलाकों में भी बारिश और तूफान की संभावना है।

इन राज्यों में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना जताई है। आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। राजधानी में 18 मार्च से बिजली चमक और गरज के साथ बारिश हो सकती है। 18 मार्च को उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में बिजली और गरज के साथ बारिश होगी।

Rain in India

ये भी पढ़ें...कोरोना का विकराल रूप! इन राज्यों ने जारी की नई गाइडलाइंस, लागू हुआ ये नियम

मौसम विभाग ने बताया है कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से देश के पूर्वोत्तर राज्‍यों में अगले 3 से 4 दिनों तक तेज बारिश होने की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, नगालैंड और मणिपुर में बारिश हो सकती है।

तो वहीं मध्य प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 24 घंटों में मौसम में बदलाव होगा और बुधवार से तापमान में गिरावट होने के साथ बारिश की संभावना है। भोपाल, होशंगाबाद और उज्जैन समेत कई जिलों में बारिश हो सकती है और यह सिलसिला 20 मार्च तक जारी रहेगा।

ये भी पढ़ें...कटा सिर पुलिस के पासः तलाशा जा रहा महिला का धड़, सनसनी हत्याकांड से डरे सभी

पूर्वोत्तर के राज्‍यों में तेज बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि 3 से 4 दिन पूर्वोत्तर के राज्‍यों में तेज बारिश के साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती है। इन राज्‍यों में 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ का असर देश के उत्‍तरी हिस्‍सों पर भी पड़ेगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story