×

कोरोना का विकराल रूप! इन राज्यों ने जारी की नई गाइडलाइंस, लागू हुआ ये नियम

महाराष्ट्र सरकार की गाइडलाइंस में कहा गया है कि सभी सिनेमा हॉल्स (सिंगल स्क्रीन और मल्टीप्लेक्स) 50 फीसदी क्षमता के साथ ही खुलेंगे। बिना मास्क के किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

Newstrack
Published on: 16 March 2021 3:32 AM GMT
कोरोना का विकराल रूप! इन राज्यों ने जारी की नई गाइडलाइंस, लागू हुआ ये नियम
X
उत्तर प्रदेश सरकार को आशंका है कि मार्च के महीने के आखिर में पड़ने वाले होली के त्योहार के समय कोरोना के केस में फिर से बढ़ोतरी हो सकती है।

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस का एक बार फिर तेजी से फैल रहा है। कोरोना के खतरे को देखते हुए अलग-अलग राज्यों ने कदम उठाना शुरू कर दिया है। महाराष्ट्र सरकार ने अब नई कोरोना गाइडलाइंस जारी की है। सरकार ने पहले ही कोरोना से निपटने के लिए नागपुर, अकोला, परभनी और औरंगाबाद समेत कई इलाकों में लॉकडाउन लगा दिया है।

गाइडलाइंस के मुताबिक, सभी मल्टीप्लेक्स, रेस्तरां और होटल अब सिर्फ 50 प्रतिशत क्षमता तक ही लोगों की इजाजत होगी। महाराष्ट्र के सभी मॉल्स में लोगों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग को लागू करने के लिए पर्याप्त क्षमता में लोगों को तैनात करना होगा।

गाइडलाइंस में कहा गया है कि सभी सिनेमा हॉल्स (सिंगल स्क्रीन और मल्टीप्लेक्स) 50 फीसदी क्षमता के साथ ही खुलेंगे। बिना मास्क के किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। तापमान मापने का डिवाइस (थर्मल स्कैनर) रखना होगा, बुखार वाले किसी शख्स की एंट्री प्रतिबंधित होगी। सरकार के मुताबिक, सामाजिक, सांस्कृतिक एकत्रीकरण को मंजूरी नहीं दी जाएगी, जबकि विवाह समारोह में 50 फीसदी से ज्यादा लोगों की इजाजत नहीं होगी। अंतिम संस्कार में सिर्फ 20 लोग शामिल हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें...कटा सिर पुलिस के पासः तलाशा जा रहा महिला का धड़, सनसनी हत्याकांड से डरे सभी

इसके साथ ही अलग-अलग स्थानों पर सैनिटाइजर रखना होगी। इन जगहों पर सोशल डिस्टेसिंग और मास्क चेक करने के लिए पर्याप्त संख्या में लोगों को तैनात करना होगा। अगर सिनेमाहॉल्स, मॉल्स, होटल और रेस्तरां सरकार के आदेशों का उल्लंघन किया तो उन्हें केंद्र सरकार द्वारा कोविड-19 को महामारी घोषित करने का नोटिफिकेशन जारी रहने तक बंद किया जाएगा और जुर्माना भी लगाया जाएगा।

Covid-19

पंजाब में बढ़ी पाबंदी

पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सरकार ने सोमवार को बड़ा एलान किया है। कोरोना वायरस के बढ़ते केस को देखते हुए सरकार ने बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया है। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं एक माह के लिए स्थगित कर दी हैं।

बता दें कि पहले 12वीं की परीक्षाएं 22 मार्च से शुरू होनी थी। अअब यह परीक्षाएं 20 अप्रैल से होंगी, वहीं 10वीं की परीक्षा, जो पहले 9 अप्रैल से शुरू होनी थी। उनकी तारीख भी बदल गयी है। पंजाब में दसवी की बोर्ड परीक्षाएं अब 4 मई से शुरू होगी। वहीं इससे पहले पंजाब के स्कूलों को बंद करने का फैसला किया गया था लेकिन राज्य में परीक्षाओं की तिथि जारी कर दी गयी थी। इसके साथ ही पंजाब ने कई जिलों में नाईट कर्फ्यू और पाबंदियों को लागू कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें...केजरीवाल सरकार vs केंद्र: NCT एक्ट के संशोधित बिल पर दंगल, दिल्ली में फिर रार

MP में भी लौटा कोरोना

मध्यप्रदेश में एक बार कोरोना वायरस विकराल रूप लेता जा रहा है। बीते 24 घंटे में 797 नए मामले सामने आए हैं। इस साल पहली बार इतने ज्यादा मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र से इंदौर आने वाले हवाई यात्रियों के लिए स्थानीय प्रशासन ने निर्दश जारी किया है। इसके तहत यात्रियों को हवाई अड्डे पर कोरोना की जांच रिपोर्ट दिखानी होगी कि वह कोरोना संक्रमित नहीं हैं। यह कानूनन अनिवार्य कर दिया गया है। यह रिपोर्ट यात्रा से 48 घंटे पहले की अवधि की होनी अनिवार्य की गई है।

ये भी पढ़ें...महाराष्ट्र में कोरोना का कहर: सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, जान लें जरूरी नियम

अधिकारियों का कहना है कि इस जांच में कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद उनको अपने घरों में तब तक पृथक-वास में रहना होगा, जब तक वे संक्रमण से मुक्त नहीं होते। उन पर प्रशासन की निगरानी रखेगा। प्रशासन के आदेश का उल्लंघन करने पर हवाई यात्रियों के खिलाफ भारतीय दंड विधान के साथ ही आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 और महामारी रोग अधिनियम 1897 के प्रावधानों के तहत केस दर्ज किया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story