×

उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी का कहर, जानिए आने वाले दिनों में क्या रहेगा मौसम का हाल

27 मई तक इस भीषण गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। 28 मई की रात से पश्चिमी विक्षोभ अपना असर दिखा सकता है जिससे धूल भरी आंधी आएगी या गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 24 May 2020 4:24 AM GMT
उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी का कहर, जानिए आने वाले दिनों में क्या रहेगा मौसम का हाल
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली। कोरोना संकट के इन दिनों में उत्तर भारत में पड़ रही प्रचंड गर्मी ने भी लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं। मौसम के जानकारों का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक गर्मी का कहर कम नहीं होने वाला है। शनिवार को कई राज्यों में पारा 45 डिग्री को पार कर गया। दिल्ली में शुक्रवार के बाद शनिवार को भी सभी को झुलसा देने वाली गर्मी महसूस की गई और पारा 44.7 डिग्री पर पहुंच गया।

भीषण गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 27 मई तक इस भीषण गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। 28 मई की रात से पश्चिमी विक्षोभ अपना असर दिखा सकता है जिससे धूल भरी आंधी आएगी या गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 28 मई के बाद निचले स्तर की तेज हवाओं के कारण कुछ राहत की उम्मीद की जा सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन-चार दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम, मध्य और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी का असर दिखेगा। पूर्वोत्तर भारत के कई समय भारी बारिश होने की भी आशंका है।

उत्तर प्रदेश में आगरा सबसे गर्म

उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भी प्रचंड गर्मी से लोग बेहाल हैं। सबसे ज्यादा तापमान ताजनगरी आगरा में दर्ज किया गया जहां पारा 46.1 डिग्री पर पहुंच गया। प्रदेश के अन्य जिलों में भी भीषण गर्मी महसूस की गई। हालांकि कोरोना संकट के कारण घोषित लॉकडाउन की वजह से कम ही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं मगर जरूरी काम से निकलने वाला की भी गर्मी से हालत खराब हो गई। मौसम के जानकारों का कहना है कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में आने वाले दिनों में और गर्मी बढ़ने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता।

ये भी पढ़ेंः शॉपिंग के लिए हो जाएं तैयार: इस दिन खुलेंगे कॉम्प्लेक्स, बस माननी होंगी ये शर्ते

चूरू में पारा 46 डिग्री के पार पहुंचा

हालांकि मई की शुरुआत में गर्मी इतना समय दिखा रही थी मगर मई के तीसरे हफ्ते में गर्मी का सितम दिखना शुरू हो गया है। देश में सबसे गर्म शहर राजस्थान का चूरु रहा जहां अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

मध्यप्रदेश में भी पड़ रही भीषण गर्मी

राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं के कारण मध्यप्रदेश में भी भीषण गर्मी पड़ रही है। राज्य के विभिन्न जिलों में शनिवार को अधिकतम तापमान 42 से 46 डिग्री तक दर्ज किया गया। रीवा,सीधी, खंडवा, खरगौन, गुना और दमोह में अधिकतम तापमान 45 डिग्री पार कर गया है। राजस्थान से लगने वाले हरियाणा तथा पंजाब के लोग भी गर्मी से बेहाल हैं। गर्म हवा के थपेड़ों से जनजीवन बेहाल है। हरियाणा में हिसार का पारा भी 46 डिग्री पर पहुंच गया है। पंजाब और हरियाणा के कई जिलों में पारा 45 डिग्री के करीब रहा।

ये भी पढ़ेंः यहां शुरू हुई शराब की होम डिलीवरी, ग्राहकों को चुकानी होगी इतनी कीमत

अभी और बढ़ेगा तापमान

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, बिहार, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में सोमवार से तापमान में और वृद्धि दर्ज की जाएगी। इन प्रदेशों के लोगों को आने वाले कुछ दिनों के दौरान लू के गर्म थपेड़े सहने होंगे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story