तबाही की चेतावनी: हो जाएं सतर्क, यहां मौसम ढाने वाला है कहर

5 से 8 जुलाई तक बारिश के साथ आसमानी बिजली गिरने का यैलो अलर्ट प्रदेश के मैदानी तथा मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में रहेगा

Published by Rahul Joy Published: July 5, 2020 | 12:10 pm

हिमाचल प्रदेश: जनपद में बारिश का दौर शुरू हो गया है और मानसून ने रफ्तार पकड़ना शुरू कर दिया है । इस चीज़ का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले 24 घंटों में राज्य के अनेक भागों में खूब बरसात हुई है ।

मौसम विभाग ने अगले चार दिन भी राज्य में भारी बारिश की संभावना जताई है। साथ ही आकाशीय बिजली गिरने का भी अंदेशा लगाया जा रहा है। मौसम विभाग ने लाहौलस्पीति और किन्नौर जैसी जगहों को छोडक़र अन्य 10 जिलों में खराब मौसम का यलो अलर्ट जारी किया है।

मुंबई में अलर्ट: समुद्र की ऊंची लहरों से बढ़ी मुसीबत, 4 दिन है सबसे भारी

भारी बारिश की चेतावनी दी

5 से 8 जुलाई तक बारिश के साथ आसमानी बिजली गिरने का यैलो अलर्ट प्रदेश के मैदानी तथा मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में रहेगा। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने इन इलाकों में 7 व 8 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी भी दी है। अगले चार दिनों तक पूरे प्रदेश में मानसून की बारिश होगी।

24 जून को मानसून राज्य में दस्तक देने के बाद बीच में कुछ धीमा पड़ गया था जिसकी वजह से बरसात अच्छी नहीं हो रही थी लेकिन अब यह रफ्तार पकड़ेगा और अगले चार दिन राज्य में अच्छी बरसात होगी।उन्होंने कहा कि कांगड़ा,सिरमौर, हमीरपुर, मंडी,बिलासपुर, चम्बा, सोलन, कुल्लू,ऊना और शिमला जिलों के लिए यैलो अलर्ट जारी किया गया है साथ ही इन जिलों के निवासियों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है।

सावन कल से शुरू: इन 10 चीजों से भगवान शिव होंगे खुश, इस मंत्र का करें जाप

विभिन्न भागों में भारी बारिश

बीती रात राजधानी शिमला सहित राज्य के विभिन्न भागों में भारी बारिश हुई।70 मि.मी. बारिश काहू में सर्वाधिक दर्ज की गई। इसके अलावा धर्मशाला में 48, मैहरे, देहरा गोपीपुर, नगरोटा सूरियां में 45,बंगाणा में 62, सुजानपुर टीहरा में 47, कांगड़ा में 42, नूरपुर,धर्मपुर में 34, बैजनाथ, शिमला में 37, पालमपुर में 35, गुलेर में 32, बरठी में 26, घुमारवीं और नादौन में 23 मिलीमीटर बारिश हुई है।

ऐतिहासिक शिव मंदिर चढ़ा कोरोना की भेंट, सावन को लेकर लिया गया ये बड़ा फैसला

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App