×

Heavy Rain in Rajasthan: भारी बारिश और आंधी-तूफान ने ढाया कहर, 17 लोगों की मौत से दहल उठा राजस्थान

Heavy Rain in Rajasthan: आंधी-तूफान ने कई जगहों पर तबाही भी मचाई है। राजस्थान में इसके चपेट में आने पर 17 लोगों की मौत हो चुकी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 May 2023 10:01 AM GMT
Heavy Rain in Rajasthan: भारी बारिश और आंधी-तूफान ने ढाया कहर, 17 लोगों की मौत से दहल उठा राजस्थान
X
Heavy Rain in Rajasthan (photo: social media )

Heavy Rain in Rajasthan: मई की प्रचंड गर्मी का सामना कर रहे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अचानक मौसम ने करवट ली है। यूपी, बिहार, दिल्ली, एमपी से लेकर राजस्थान तक बारिश के साथ-साथ आंधी-तूफान ने लोगों को असहनीय गर्मी से थोड़े समय के लिए निजात दिला दी है। लेकिन आंधी-तूफान ने कई जगहों पर तबाही भी मचाई है। राजस्थान में इसके चपेट में आने पर 17 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदेश के कई जिलों में इन दिनों मूसलाधार बारिश हो रही है।

राजस्थान में पिछले दो-तीन दिनों से तेज आंधी-बरसात का दौर जारी है। जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी बारिश ने मई की प्रचंड गर्मी से लोगों को राहत जरूर दी है, लेकिन तेज रफ्तार में चलने वाली हवाओं ने काफी नुकसान भी पहुंचाया है। कई बड़े-बड़े उखड़ सड़क पर गिर गए, जिसके कारण यातायात अवरुद्ध हो गया। कई इलाकों में बिजली आपूर्ति ठप हो जाने के कारण कई घंटे तक वे अंधेरे में रहे।

टोंक में मची सबसे अधिक तबाही

भारी बारिश के साथ-साथ आंधी-तूफान ने सबसे अधिक तबाही राजस्थान के टोंक जिले में मचाई है। अकेले इस जिले में 12 मौतें का अनुमान है। ये आंकड़ा राज्य सरकार है। इसके अलावा बूंदी के नैनवां में एक महिला की आंधी के चपेट में आने से अकाल मौत हो गई। प्रदेश में इन दिनों खूब बिजली गरज रही है। लोगों से खुली जगह में न जाने की अपील की जा रही है।

सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

आंधी-बारिश के कारण राजस्थान में बड़े पैमाने पर जान-माल को नुकसान पहुंचा है। ऐसे में राज्य सरकार ने प्रभावितों को सहायता करने का निर्णय लिया है। गुरूवार को सीएम अशोक गहलोत ने एक बैठक कर संबंधित जिलों के डीएम को अपने यहां हुए नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट भेजने को कहा। सरकार मृतकों के परिजनों को 4 लाख रूपये का आर्थिक मुआवजा देगी। इसके अलावा जिन किसानों अथवा पशुपालकों के मवेशियों की मौत हुई है, उन्हें भी मदद की जाएगी।

28 मई को मौसम विभाग ने किया अलर्ट

राजस्थान में अभी मौसम कुछ दिन ऐसे ही बने रहेंगे। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि 27 मई यानी आज भी आंधी-तूफान का दौर जारी रहेगा। कल यानी रविवार 28 मई को नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा, जिससे आंधी-तूफान में इजाफा होगा। 50 से 70 किमी की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। इस दौरान ओलावृष्टि होने की भी प्रबल संभावनाएं है। मौसम विभाग की मानें तो 29 मई तक राज्य में ऐसा ही मौसम रहेगा, इसके बाद इसमें सुधार की गुंजाइश है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story