×

Weather Update Today: आज इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जमकर बरसेंगे बादल

Weather Update Today 2 July: मौसम विभाग की ओर से आज उत्तराखंड,असम, मेघालय, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य महाराष्ट्र और गोवा में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग की ओर से इन इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 2 July 2023 4:01 AM GMT (Updated on: 2 July 2023 4:11 AM GMT)
Weather Update Today: आज इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जमकर बरसेंगे बादल
X
Weather Update Today 2 July 2023(Photo: Social Media)

Weather Update Today 2 July 2023: देश के कई इलाकों में इन दिनों अच्छी बारिश हो रही है। गुजरात कई इलाकों में भारी बारिश के कारण लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। अभी तक वर्षा जनित घटनाओं में 11 लोगों की मौत हो चुकी है। गुजरात में आज भी भारी बारिश होने के आसार हैं। इसके लिए मौसम विभाग की ओर से रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि आज उत्तर प्रदेश समेत देश के 25 राज्यों में झमाझम बारिश होगी।
मौसम विभाग की ओर से आज उत्तराखंड,असम, मेघालय, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य महाराष्ट्र और गोवा में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग की ओर से इन इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी आने वाले दिनों में भारी बारिश हो सकती है। बिहार और दक्षिण भारत के कई राज्यों में भी आज जोरदार बारिश होगी।

पूरे प्रदेश में आज बारिश होने की संभावना

उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में कई दिनों से बारिश का दौर बना हुआ है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान के मुताबिक आज पूर्वी उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश होने के आसार हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में भी हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने आज लगभग पूरे प्रदेश में बारिश होने की संभावना जताई है।
मौसम विभाग के मुताबिक एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश और आसपास के निचले और मध्य स्तरों पर स्थित है। इसके परिणामस्वरूप 4 और 5 जुलाई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में और 5 जुलाई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है।

कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, उत्तराखंड, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के कई इलाकों में आज भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। उत्तराखंड, असम, मेघालय, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड में 5 जुलाई तक भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, गुजरात, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय कर्नाटक और केरल में भी भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। आईएमडी का कहना है कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, झारखंड, ओडिशा, पूर्वी राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा में आज गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।
दिल्ली-एनसीआर में भी आज बारिश होने की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक राजधानी दिल्ली में आज बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी। आज राजधानी का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है।

गुजरात में भारी बारिश से हाहाकार

गुजरात में कई दिनों से मूसलाधार बारिश के कारण हाहाकार मचा हुआ है। मौसम विभाग ने आज भी गुजरात में भारी बारिश होने की आशंका जताई है। इसके लिए मौसम विभाग की ओर से रेड अलर्ट जारी किया गया है। राज्य में अब तक वर्षा जनित घटनाओं में 11 लोगों की मौत हो चुकी है। अकेले जामनगर जिले में 6 लोगों की मौत हुई है। जूनागढ़ से जामनगर तक भारी बारिश के कारण लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। विभिन्न इलाकों में जलभराव के कारण काफी संख्या में लोगों के घरों में भी पानी घुस गया है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के अनुसार गुजरात, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अगले 24 घंटे के दौरान मध्यम से भारी बारिश जारी रहने के आसार हैं। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों, बिहार की तलहटी, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है।
पूर्वोत्तर भारत, बिहार, सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर पश्चिम राजस्थान, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story