×

अलर्ट: इन राज्यों में आज होगी भारी बारिश तो दिल्ली-NCR के लोग गर्मी से रहेंगे परेशान

मानसून आने के बाद से ही पूरे देश में बारिश हो रही है, ज्यादातर जगहों पर लोगों को बारिश की वजह से राहत मिली है। लेकिन अभी भी कई जगह ऐसी है जहां लोग गर्मी व उमस से परेशान रहेंगे। लेकिन  इस बार मानसून की बारिश लंबी और लगातार होने की संभावना हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 2 July 2020 1:34 AM GMT
अलर्ट: इन राज्यों में आज होगी भारी बारिश तो दिल्ली-NCR के लोग गर्मी से रहेंगे परेशान
X

लखनऊ मानसून आने के बाद से ही पूरे देश में बारिश हो रही है, ज्यादातर जगहों पर लोगों को बारिश की वजह से राहत मिली है। लेकिन अभी भी कई जगह ऐसी है जहां लोग गर्मी व उमस से परेशान रहेंगे। लेकिन इस बार मानसून की बारिश लंबी और लगातार होने की संभावना हैं। बीते 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के मध्य भागों, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई। बुधवार को केरल, तमिलनाडु, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, दक्षिणी और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर अच्छी बारिश हुई।मौसम विभाग के अनुसार जुलाई के महीने में देश के ज्यादातर हिस्सों में अच्‍छी बारिश हो सकती है। 2 जुलाई, गुरुवार को देश के कई राज्‍यों में बेहतर बारिश की संभावना है।

यह पढ़ें....अश्लील हरकत करने वाला इंस्पेक्टर गिरफ्तार, थाने में महिला के सामने किया गंदा काम

अगले 24 घंटों में

कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, दक्षिणी राजस्थान, दक्षिणी गुजरात, ओडिशा, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बारिश के आसार हैं। और मध्य प्रदेश, कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है।गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तरी पंजाब में भी मॉनसून और बादलों का आना जाना लगा रहेगा। दिल्ली में उमस और गर्मी से लोग परेशान रहेंगे। हालांकि, भारतीय मौसम विभाग के अनुसार,5-6 जुलाई तक बारिश हो सकती है।

यूपी में बारिश ही बारिश

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का आसार है, वही राज्य के पश्चिमी भागों में मौसम आमतौर पर सूखा है। इस अवधि में बर्डघाट (गोरखपुर) में नौ सेंटीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई। राज्य में 3 जुलाई से मानसून फिर जोर पकड़ सकता है और प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में ज्यादातर स्थानों और पश्चिमी भागों में कुछ जगहों पर वर्षा हो सकती है। चार जुलाई को राज्य के अधिकतर स्थानों पर बारिश होने की सम्भावना है।

यह पढ़ें....जनविरोधी सरकार के खिलाफ सड़क से सदन तक लड़ेगी कांग्रेस: अजय कुमार लल्लू

राजस्थान में मॉनसून के दस्तक देने के बावजूद के अनेक हिस्से गर्म हवाओं की चपेट में हैं। मौसम विभाग के अनुसार विशेषकर पूर्वी राजस्थान में अनेक जिलों में तेज गर्मी पड़ रही है और आज भी जारी रहने का अनुमान है।

इसके अलावा झालावाड़,कोटा, करौली, बारां, चित्तौड़गढ़, अलवर व जोधपुर जिलों कई जगह बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार, बृहस्पतिवार को पूर्वी राजस्थान में अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, धौलपुर व जयपुर में कहीं कहीं बारिश होने व बादल छाए रहने की उम्मीद है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर, चुरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर व जोधपुर में गर्म हवाएं चल सकती हैं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story