बारिश लाई महाप्रलय: मानसून की विदाई से पहले डूबे ये जिले, तैरने को मजबूर लोग

आज दक्षिण भारत के कई हिस्सों में जगह जगह बारिश हुई। इसमें तमिलनाडु के कईं जिलों समेत चेन्नई के कुछ क्षेत्रों के नाम शामिल हैं, जहां तेज आंधी, बिजली और भारी बारिश से जबरदस्त जलभराव की समस्या हो गयी है।

Tamil Nadu Chennai Heavy Rain Flooded Airport City Drown into Water

चेन्नई-तमिलनाडु में भारी बारिश (Photo Social media)

चेन्नई: भारत में इस साल मानसून ने काफी तबाही मचाई। कई राज्यों और क्षेत्रों में भयानक बाढ़ आई, फसलें, सड़कें, जन जीवन सब अस्त व्यस्त हो गया। हलांकि मानसून की विदाई होने वाली है लेकिन अभी भी कई राज्यों में भारी बारिश का कहर झेलने को मिल रहा है। दक्षिण भारत में बारिश के कारण कई जिले बुरी तरह प्रभावित हैं।

चेन्नई-तमिलनाडु में हुई भारी बारिश, कई इलाकों में जलभराव

दरअसल, आज दक्षिण भारत के कई हिस्सों में जगह जगह बारिश हुई। इसमें तमिलनाडु के कईं जिलों समेत चेन्नई के कुछ क्षेत्रों के नाम शामिल हैं, जहां तेज आंधी, बिजली और भारी बारिश से जबरदस्त जलभराव की समस्या हो गयी है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक़, आज चेन्नई में जितनी बारिश हुई है, उतनी पिछले छह सालों में कभी दर्ज नहीं की गयी। कई घंटों तक चली बारिश के बाद शहर के कईं इलाकें और सड़कें जलमग्न हो गयीं। आलम ये हैं कि चेन्नई एयरपोर्ट पर भी काफी पानी भर गया। प्लेन पानी में तैरते नजर आये। रनवे डूब गए।

Tamil Nadu Chennai Heavy Rain Flooded Airport City Drown into Water

सबसे ज्यादा बारिश यहां…

दक्षित भारत के दो शहरों में आज मूसलाधार बारिश हुई। चेन्नई में तो कहर बरपा ही, तमिलनाडु के नुंगाबक्कम और मीनाबक्कम में सबसे ज्यादा बारिश हुई। यहां क्रमश: 133.4 और 58.3 मिमी. बारिश दर्ज की गयी। मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इस बाबत पहले ही अलर्ट जारी किया था। बताया गया था कि उत्तर पूर्वी मानसून देश के दक्षिणी इलाकों में आ गया है, जिसमें तमिलनाडु और केरल में जमकर पानी बरसेगा। अलर्ट के बाद आज चेन्नई में बादल छाए और फिर बारिश शुरू हो गयी। से

ये भी पढ़ेंः योगी से कांपे कठमुल्ले: अब नहीं चलेगा यहां ऐसा, सीएम ने दी कड़ी चेतावनी

उत्तर-पूर्वी मॉनसून की शुरुआत

फिलहाल दक्षिण-पश्चिम मानसून आखिरकार देश से विदा हो गया। हालाँकि ये थोड़ा देर से वापस गया। वहीं उत्तर-पूर्वी मॉनसून की शुरुआत हो गई है। इसकी वजह से तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश के हिस्सों, कर्नाटक और केरल में अक्टूबर से दिसंबर के दौरान बारिश होती है। बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी और तमिलनाडु के तटीय क्षेत्र में एक चक्रवाती दौर बना हुआ है।

अगले पांच दिन बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, केरल, माहे, तमिलनाडु और पुडुचेरी में अगले पांच दिनों में बारिश के आसार हैं। यहां सामान्य गरज के साथ छिटपुट बारिश और बिजली चमकने का पूर्वानुमान है। वहीं अगले दो दिनों में दक्षिण तमिलनाडु में और अगले 24 घंटे में दक्षिण केरल के कुछ जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App