×

Weather Update Today: कई राज्यों में भारी बारिश से हाहाकार, 10 राज्यों में आज भी अलर्ट, यूपी में भी जमकर बरसेंगे बादल

Weather Update Today11 july 2023: मौसम विभाग का कहना है कि मानसून और पश्चिमी विक्षोभ के एक साथ एक्टिव होने के कारण उत्तर भारत में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश का दौर देखने को मिल रहा है।

Anshuman Tiwari
Published on: 11 July 2023 3:24 AM GMT
Weather Update Today: कई राज्यों में भारी बारिश से हाहाकार, 10 राज्यों में आज भी अलर्ट, यूपी में भी जमकर बरसेंगे बादल
X
Weather Update Today11 July 2023 (photo: social media )

Weather Update Today11 july 2023: देश के कई राज्यों में भारी बारिश ने लोगों के सामने बड़ी मुसीबत पैदा कर दी है। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और कई अन्य राज्यों में पिछले कई दिनों से झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग की ओर से आज भी हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और बिहार के विभिन्न इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून और पश्चिमी विक्षोभ के एक साथ एक्टिव होने के कारण उत्तर भारत में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश का दौर देखने को मिल रहा है। देश के विभिन्न इलाकों में बारिश का दौर अभी बना रहेगा।

यूपी के 65 जिलों में बारिश की चेतावनी

उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में हो रही झमाझम बारिश का दौर आज भी बना रहेगा। मौसम विभाग की ओर से आज प्रदेश के 65 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने प्रदेश के 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है जबकि 10 अन्य जिलों में भी जोरदार बारिश होने की आशंका है। इन जिलों में राजधानी लखनऊ,गोरखपुर और अयोध्या भी शामिल हैं।

प्रदेश के 43 अन्य जिलों में भी गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा 60 मिलीमीटर बारिश मेरठ में दर्ज की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में 14 जुलाई तक झमाझम बारिश होने के आसार है।

इन 10 राज्यों में मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से आज उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर मौसम विभाग ने इन सभी राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इन दस राज्यों के अलावा देश के कई अन्य राज्यों में भी भारी बारिश होने की आशंका है। इन इलाकों में हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कोंकण-गोवा, गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक और केरल शामिल हैं।

हिमाचल और उत्तराखंड में राहत के आसार नहीं

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन गई है। इन दोनों प्रदेशों में जगह-जगह पहाड़ों के दरकने के कारण भूस्खलन की घटनाएं हो रही हैं। कई मार्गों पर आवागमन पूरी तरह ठप हो गया है। दोनों ही प्रदेशों में आज भी भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग की ओर से इस बाबत ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड में कई शहरों और गांवों को जोड़ने वाले मार्ग बंद होने के साथ नदी-नाले उफान पर हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश भर में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश का रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश की आशंका के कारण कई इलाकों में स्कूलों में बंदी का आदेश जारी किया गया है।

राजधानी दिल्ली में भी भारी बारिश की चेतावनी

राजधानी दिल्ली में आज भी बादल छाए रहेंगे और भारी बारिश होने की आशंका है। दिल्ली में कई दिनों से जोरदार बारिश हो रही है जिसके कारण विभिन्न इलाकों में जलभराव से ट्रैफिक भी बुरी तरह प्रभावित हुई है। दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान 107 मिलीमीटर बारिश हुई है। यमुना नदी भी खतरे के निशान से ऊपर पहुंच चुकी है। दिल्ली सरकार ने अफसरों को विभिन्न इलाकों में मुस्तैद रहने का निर्देश दिया है। दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान लगाया गया है।

पंजाब, हरियाणा और गुरुग्राम में भी आज भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत पैदा कर सकती है। मौसम विभाग की ओर से आज अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में पिछले कई दिनों से जोरदार बारिश का दौर देखने को मिल रहा है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक हिमाचल प्रदेश,उत्तराखंड, हरियाणा और पंजाब के पूर्वी हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान मध्यम से भारी बारिश का दौर जारी रह सकता है। दिल्ली-एनसीआर, गुजरात, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पश्चिम उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है।

उत्तर पूर्व भारत, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, कोंकण और गोवा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, आंतरिक तमिलनाडु और लद्दाख में हल्की बारिश हो सकती है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story