×

Lucknow Weather 11 July 2023: लखनऊ में आज भी झमाझम बरसेगी बदरा ! मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Lucknow Weather Today 11 July 2023: लखनऊ सहित प्रदेश के अन्य जिलों में मानसूनी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने 11 जुलाई के लिए अलर्ट जारी किया है।

Aman Kumar Singh
Published on: 10 July 2023 10:30 PM GMT
Lucknow Weather 11 July 2023: लखनऊ में आज भी झमाझम बरसेगी बदरा ! मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
X
Lucknow Weather Today 11 July 2023 (Social Media)

Lucknow Weather Today 11 July 2023: उत्तर प्रदेश में मानसून की अच्छी बारिश देखने को मिल रही है। पश्चिमी यूपी में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। राजधानी लखनऊ स्थित मौसम केंद्र ने बताया है कि, मंगलवार (11 जुलाई) को भी हालात पूर्व की भांति ही रहेगी। प्रदेश के कई जिलों में जमकर बारिश से जलभराव की समस्या देखने को मिल रही है। कुछ जिलों में भारी बारिश ने हालात ऐसे बना दिए है कि स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। राजधानी लखनऊ के निचले इलाकों में भी जलभराव से स्थिति बदतर हो चुकी है।

लखनऊ में रविवार रात भारी बारिश हुई। सोमवार की सुबह भी मौसम काफी खराब रहा। कई इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हुई। मंगलवार को भी आसमान में काले बादलों का डेरा है। लखनऊ स्थित मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि, 11 जुलाई को उत्तर प्रदेश के तराई वाले इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। हालात के मद्देनजर 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया जाएगा।

लखनऊ में आज का मौसम

यूपी के कई जिलों में 11 जुलाई को तेज बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि, बारिश का ये दौर अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा। लखनऊ में मंगलवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27 डिग्री के करीब रहने की संभावना जताई गई है। आसमान में बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। एक बार फिर देर रात तेज बारिश की संभावना है। दिन में 12 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से दक्षिण-पूर्व दिशा से हवाएं चलेंगी। इस बीच आर्द्रता 87 प्रतिशत के करीब रह सकती है।

आधे से अधिक यूपी के लिए येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम पूर्वानुमान में बुधवार तक प्रदेश के 65 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। प्रदेश में 11 जुलाई को लगभग आधे से अधिक भू भाग में बादल जमकर बरसेंगे। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

'मानसून टर्फ' उत्तर की ओर बढ़ रहा

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि, 'बारिश का सिलसिला अभी जारी रहेगा। उन्होंने कहा, 'मानसून टर्फ (Monsoon Turf) उत्तर की ओर आगे बढ़ रहा है। इससे बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से तेज बरसात होती रहेगी। मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए भी अलर्ट जारी किया है।'

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story