×

Weather Update Today: यूपी और दिल्ली को आज भी राहत के आसार नहीं, देश के कई राज्यों में भारी बारिश का IMD का अलर्ट

Weather Today update 10 july 2023: दिल्ली और उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में आज भी भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश का यह दौर अगले पांच दिनों तक जारी रहने की संभावना है।

Anshuman Tiwari
Published on: 10 July 2023 4:38 AM GMT
Weather Update Today: यूपी और दिल्ली को आज भी राहत के आसार नहीं, देश के कई राज्यों में भारी बारिश का IMD का अलर्ट
X
Weather Today Update (photo: social media )

Weather Today update 10 july 2023: देश के कई इलाकों में इन दिनों भारी बारिश ने कहर बरपा रखा है। मौसम विभाग के मुताबिक देश के कई इलाकों को आज भी भारी बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। दिल्ली और उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में आज भी भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश का यह दौर अगले पांच दिनों तक जारी रहने की संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, गुजरात, महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा और नार्थ ईस्ट के कई इलाकों में आज भारी बारिश होने की आशंका है। इन इलाकों में भारी बारिश का यह दौर आगे भी बना रहेगा। भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर देश के कई इलाकों में स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है।

कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग का कहना है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान और दिल्ली में आज भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी 12 जुलाई तक भारी से बहुत भारी वर्षा होने की चेतावनी दी गई है। महाराष्ट्र, गुजरात, कोंकण और गोवा के कई इलाकों में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

हालांकि राहत की बात यह है कि इसके बाद भारी बारिश से राहत मिलने की उम्मीद जताई गई है। दक्षिण भारत में कर्नाटक और केरल में अगले पांच दिनों तक मौसम खराब रहेगा और दोनों राज्यों के विभिन्न इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश है होने की उम्मीद है।

बिहार और झारखंड में भी मुसीबत बनेगी बारिश

पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मणिपुर में अगले पांच दिनों तक बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। ओडिशा के कई इलाकों में भी आज भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। झारखंड में 12 जुलाई तक मौसम खराब रहेगा और राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में सोमवार से अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं जबकि बिहार में मंगलवार से 13 जुलाई तक भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है।

दिल्ली में आज भी जमकर बरसेंगे बादल

दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में बारिश ने कहर बरपा रखा है। दिल्ली में तो बारिश का 41 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। 41 साल बाद जुलाई महीने के दौरान एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार को भी राजधानी में तेज बारिश होने का पूर्वानुमान है। भारी बारिश के बाद यमुना के जलस्तर में भी काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। हरियाणा की ओर से हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद दिल्ली में बाढ़ का खतरा भी पैदा हो गया है और इसके लिए अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली में आज भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर येलो अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी में बारिश का यह दौर अभी आगे भी बना रहेगा। 11 से 15 जुलाई के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। वर्षा जनित घटनाओं में अभी तक छह लोगों की मौत हो चुकी है और भारी बारिश की आशंका को देखते हुए आज राजधानी के सभी स्कूल भी बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। राजधानी में शनिवार से ही झमाझम बारिश का दौर बना हुआ है। इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को सभी अफसरों की छुट्टियां रद्द करते हुए उन्हें विभिन्न इलाकों का दौरा करने का निर्देश दिया था।

यूपी में भारी बारिश का अलर्ट

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में आज झमाझम बारिश होने की संभावना है। प्रदेश के 10 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है जबकि 20 जिलों में भारी बारिश से लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है। प्रदेश के 20 अन्य जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

रविवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा 62 मिलीमीटर बारिश मुरादाबाद में दर्ज की गई है। खराब मौसम को देखते हुए प्रदेश के कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर और नोएडा में 12वीं तक के स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है।

उत्तराखंड में तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड में भी इन दिनों भारी बारिश का कहर दिख रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि भारी बारिश का यह दौर अभी तीन दिनों तक बना रहेगा और इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश की आशंका को देखते हुए राज्य के कई इलाकों में स्कूलों में बंदी का आदेश जारी किया गया है। राजधानी देहरादून, उत्तरकाशी, नैनीताल, अल्मोड़ा और ऊधमसिंह नगर में कक्षा एक से 12 तक के सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद कर दिए गए है। उत्तरकाशी और देहरादून में 10 जुलाई,ऊधमसिंह नगर में 10 और 11 जुलाई, अल्मोड़ा में तीन दिन 10 से 12 जुलाई और नैनीताल में 10 से 13 जुलाई तक 4 दिनों तक बंदी का आदेश जारी किया गया है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश, गुजरात, दक्षिणपूर्व राजस्थान, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में आज मध्यम से भारी बारिश होने के आसार हैं। स्काईमेट वेदर के मुताबिक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

उत्तर पूर्व भारत, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, लद्दाख, आंतरिक महाराष्ट्र, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में भी हल्की बारिश हो सकती है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story