TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Weather Update Today: दिल्ली में झमाझम बारिश, यूपी के भी 29 जिलों में अलर्ट जारी

Weather Today Live Update 6 July 2023 देश के कई इलाकों में इन दिनों में झमाझम बारिश का दौर बना हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में उत्तर भारत के कई इलाकों में जोरदार बारिश होगी। मौसम विभाग ने आज दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत देश के 26 राज्यों में बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है।

और यूपी समेत कई राज्यों में होगी

Anshuman Tiwari
Published on: 6 July 2023 4:36 AM GMT (Updated on: 6 July 2023 5:43 AM GMT)
Weather Update Today: दिल्ली में झमाझम बारिश, यूपी के भी 29 जिलों में अलर्ट जारी
X
Weather Today Live Update 6 July 2023 (Social Media)

Weather Today Live Update 6 July 2023: देश के कई इलाकों में इन दिनों में झमाझम बारिश का दौर बना हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में उत्तर भारत के कई इलाकों में जोरदार बारिश होगी। मौसम विभाग ने आज दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत देश के 26 राज्यों में बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है। मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 29 जिलों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि आज बिहार,दिल्ली, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश,ओडिशा, केरल, मध्य महाराष्ट्र और सिक्किम में झमाझम बारिश हो सकती है।

यूपी के 29 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मानसून की दस्तक के बाद उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग की ओर से आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 29 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।
मौसम के जानकारों का कहना है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है और इस कारण पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में 11 जुलाई तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। इस दौरान कुछ जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। मंगलवार की शाम से बुधवार की शाम तक सबसे ज्यादा बारिश शाहजहांपुर में 99 मिलीमीटर दर्ज की गई है।

कई और राज्यों में होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में आज झमाझम बारिश होने की संभावना है। लद्दाख, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, सौराष्ट्र, कच्छ और तटीय आंध्र प्रदेश में अगले 24 घंटे के दौरान हल्की बारिश हो सकती है। केरल, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, विदर्भ, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में आज हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा में आज मध्यम से भारी बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग में केरल के छह जिलों में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के छह जिलों इडुक्की, मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में जोरदार बारिश होने की आशंका है। प्रदेश के कुछ अन्य जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। मध्य प्रदेश के जबलपुर, नर्मदापुरम और इंदौर संभाग के ज्यादातर जिलों में आज झमाझम बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

उत्तराखंड और हिमाचल में जमकर बरसेंगे बादल

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी आज जोरदार बारिश हो सकती है। देहरादून, पौड़ी और टिहरी में आज भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। हिमाचल प्रदेश के विभिन्न इलाकों में अगले 5 दिनों तक मौसम का तेवर खराब रहेगा। इस दौरान प्रदेश के कई इलाकों में मध्यम से तेज बारिश होने की आशंका है।
राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में बुधवार को बारिश हुई जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। राजधानी में अगले 6 दिनों तक हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। शनिवार को राजधानी के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक और कोंकण और गोवा में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। एक या दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। केरल, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, विदर्भ, आंतरिक कर्नाटक और मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है।

उत्तर पूर्व भारत, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा,दिल्ली, पूर्वी राजस्थान और गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। लद्दाख, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story