×

Weather Today Update: देश के इन इलाकों में बना रहेगा बारिश का दौर, जानिए IMD का ताजा अलर्ट

Weather Today Update: जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में भी बारिश और हल्की बर्फबारी का पूर्वानुमान लगाया गया है। दक्षिण भारत के कई इलाकों में अगले पांच दिनों तक आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

Monika
Published on: 25 March 2023 9:02 AM GMT
Weather Today Update: देश के इन इलाकों में बना रहेगा बारिश का दौर, जानिए IMD का ताजा अलर्ट
X
Weather Today Update (photo: social media )

Weather Today Update: पिछले कई दिनों की बारिश के बाद देश के कुछ इलाकों में मौसम साफ हो गया है तो कुछ इलाकों में अभी भी बारिश का दौर बना हुआ है। मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक देश के मध्य और पूर्वी भागों में आज और कल आंधी-तूफान के साथ बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है। जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में भी बारिश और हल्की बर्फबारी का पूर्वानुमान लगाया गया है। दक्षिण भारत के कई इलाकों में अगले पांच दिनों तक आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की चेतावनी दी गई है। राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को हुई बारिश के बाद आज भी बादल छाए रहेंगे। बिहार में 26 और 27 मार्च को हल्की बारिश होने के आसार हैं।

इन राज्यों में बारिश और आंधी-तूफान का कहर

मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी भारत में 25 से 27 मार्च तक आंधी-तूफान, भारी बारिश और ओलावृष्टि की गतिविधियां दिख सकती हैं। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान और पंजाब में आज आंधी-तूफान के साथ बारिश का कहर दिख सकता है। पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी आज बारिश और ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में 25 और 26 मार्च को आंधी-तूफान, बारिश और ओलावृष्टि होने का अलर्ट जारी किया गया है। बिहार में 26 और 27 मार्च को मौसम का तेवर बदल सकता है और कई इलाकों में बिजली गिरने और बारिश होने का अनुमान है।

दक्षिण भारत के कई इलाकों में आने वाले दिनों में आंधी-तूफान और बारिश की गतिविधियां दिख सकती है। तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, आंध्रप्रदेश, कराईकल और माहे में अगले कई दिनों तक मौसम खराब रहने का अलर्ट जारी किया गया है। तेलंगाना, केरल, आंतरिक कर्नाटक और माहे में में भी आंधी-तूफान और बारिश लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन सकती है।

पूर्वोत्तर के राज्यों में भी अगले तीन दिनों तक आंधी-तूफान और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वी भारत में आज मौसम शुष्क रह सकता है मगर 26 मार्च से इलाके में भी तेज हवाओं के साथ बारिश होने की आशंका है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बर्फबारी होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

दिल्ली एनसीआर में तेज हवाओं के साथ बारिश

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को मौसम का मिजाज बदला हुआ दिखा और तेज हवा के साथ बारिश हुई। बारिश के कारण राजधानी के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग की ओर से लगाए गए पूर्वानुमान के मुताबिक शनिवार को भी राजधानी में बादल छाए रहेंगे। दिल्ली और आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ फिर बारिश होने के आसार हैं।

दिल्ली में मार्च के पहले हफ्ते के दौरान काफी कमी महसूस की गई थी और एक दिन अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया था। अब हाल के दिनों में बारिश होने के कारण राजधानी के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

यूपी में भी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी

उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी लखनऊ में सुबह छह बजे तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग की ओर से प्रदेश के 13 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि होने का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी का असर उत्तर प्रदेश के मौसम पर दिख रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इसका ज्यादा असर दिखेगा। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 13 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है।

झारखंड में बिगड़ेगा मौसम का मिजाज

रांची स्थित मौसम विभाग के अनुसार झारखंड के दक्षिणी, पश्चिमी और मध्य भागों में गर्जन के साथ बारिश और वज्रपात होने की आशंका है। इसके साथ ही काफी तेज गति से हवाएं चलने की भी संभावना है। तेज हवाओं की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हो सकती है।

झारखंड में 27 और 28 मार्च को भी बारिश और वज्रपात होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि इन दोनों दिनों के दौरान राज्य के पूर्वी और निकटवर्ती मध्य भागों में मौसम का मिजाज काफी बिगड़ा हुआ रहेगा।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, असम, अरुणाचल प्रदेश, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दक्षिण केरल और आंतरिक तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बर्फबारी हो सकती है। तेलंगाना, विदर्भ, उत्तरी आंध्र प्रदेश, दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश और लद्दाख में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story