×

Weather Today Update: यूपी समेत कई राज्यों में फिर बेमौसम बारिश का अलर्ट, आंधी-तूफान के साथ होगी ओलावृष्टि

Weather Today Update: मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब और हरियाणा में तेज आंधी-तूफान और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari
Published on: 24 March 2023 8:57 AM GMT (Updated on: 25 March 2023 7:07 AM GMT)
Weather Today Update: यूपी समेत कई राज्यों में फिर बेमौसम बारिश का अलर्ट, आंधी-तूफान के साथ होगी ओलावृष्टि
X
Weather Today (photo: social media )

Weather Today Update: देश के कई राज्यों में मौसम का तेवर एक बार फिर बदलता हुआ दिख रहा है। पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में आज बारिश और ओलावृष्टि होने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब और हरियाणा में तेज आंधी-तूफान और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। पश्चिम उत्तर प्रदेश में हुई काफी तेज हवाओं और ओलों के साथ बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

मौसम विभाग का कहना है कि मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, सिक्किम, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, गुजरात, तमिलनाडु, पुडुचेरी, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, कराईकल और माहे में भी आंधी-तूफान के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है। राजधानी दिल्ली में भी मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा और दो दिनों तक बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

कई प्रदेशों में फिर आंधी-तूफान और बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि पंजाब और पश्चिमी राजस्थान में आज और कल आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है। आईएमडी की ओर से उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आज बारिश के साथ ओलावृष्टि होने का अलर्ट जारी किया गया है।

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में 25 मार्च को भी बारिश और ओलावृष्टि होने की आशंका है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में 25 और 26 मार्च को आंधी-तूफान, बारिश और ओलावृष्टि की गतिविधियां दिख सकती हैं। मध्य भारत के अधिकांश इलाकों में अगले दो दिनों तक मौसम शुष्क बने रहने की उम्मीद है।

दक्षिण भारत में कई दिनों तक मौसम रहेगा खराब

दक्षिण भारत के कई इलाकों में अगले पांच दिनों तक आंधी-तूफान और बारिश का माहौल दिख सकता है। तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, आंध्रप्रदेश, कराईकल और माहे में अगले पांच दिनों तक मौसम खराब रहने का अलर्ट जारी किया गया है। तेलंगाना, केरल, आंतरिक कर्नाटक और माहे में आज से आंधी-तूफान और बारिश का दौर दिख सकता है। पूर्वोत्तर के राज्यों में भी अगले चार-पांच दिनों तक आंधी-तूफान और बारिश की गतिविधियां दिखने के आसार हैं। पूर्वी भारत में दो दिनों तक मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है मगर 26 मार्च से इस इलाके में भी तेज हवाओं और बारिश का कहर दिखने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

यूपी में दिखेगा बारिश का नया दौर

यूपी में भी बारिश का नया दौर शुरू होने की आशंका जताई गई है। प्रदेश के मौसम विभाग का कहना है कि आज नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का प्रदेश के कई इलाकों में बड़ा असर दिख सकता है। इस कारण प्रदेश के कई हिस्सों में जोरदार बारिश होने की संभावना जताई गई है। खास तौर पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इसका ज्यादा असर दिख सकता है। लखनऊ, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, मैनपुरी, कन्नौज और बाराबंकी समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आंधी-तूफान और बारिश का कहर दिख सकता है।

राजधानी दिल्ली में भी बारिश की आशंका

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी का न्यूनतम तापमान औसत तापमान से दो डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। गुरुवार को दिल्ली के कई इलाकों में आंशिक तौर पर बादल छाए रहे। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण दिल्ली में दो दिनों तक मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। इस दौरान दिल्ली में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है।

मध्यप्रदेश में भी पश्चिमी विक्षोभ का खासा असर दिख रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के ग्वालियर और चंबल संभाग के इलाकों में आज आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की आशंका है। मध्य प्रदेश के दी बड़े शहरों राजधानी भोपाल और इंदौर में भी हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले हफ्ते के दौरान मध्य प्रदेश के तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर बना रहेगा।

फिर तापमान बढ़ने की उम्मीद

वैसे आने वाले दिनों में देश के कई इलाकों में तापमान बढ़ने की उम्मीद जताई गई है। उत्तर पश्चिम के राज्यों में अगले दो दिनों तक तापमान में कोई बदलाव न होने की उम्मीद है मगर उसके बाद अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। पूर्वी भारत का तापमान भी अगले दो दिनों के दौरान दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ने की उम्मीद जताई गई है।

महाराष्ट्र का तापमान भी आने वाले दिनों में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। वहीं दूसरी ओर आने वाले दो दिनों के दौरान गुजरात के अधिकतम तापमान में कोई बदलाव आने की उम्मीद नहीं है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। पश्चिम हिमालय की पहाड़ियों में भी आज गरज के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान ओलावृष्टि होने के भी आसार है। पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी होने की संभावना जताई गई है। पंजाब, दिल्ली, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आज और कल बारिश होने की संभावना है। इस दौरान ओलावृष्टि भी लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है।

विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में 24 से 26 मार्च तक बारिश होने की संभावना है। पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान इन दोनों इलाकों के एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है। बाकी पूर्वोत्तर भारत में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story