×

Weather Today Update: मौसम का मिजाज फिर बदला, यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ जमकर बरसेंगे बादल

Weather Today Update: मौसम विभाग का कहना है कि देश के पूर्वोत्तर, उत्तर पश्चिमी और पूर्वी राज्यों में एक बार फिर बारिश होने की आशंका है।

Anshuman Tiwari
Published on: 30 March 2023 9:06 AM GMT
Weather Today Update: मौसम का मिजाज फिर बदला, यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ जमकर बरसेंगे बादल
X
Weather Today Update (photo: social media )

Weather Today Update: पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के कई इलाकों में मौसम का मिजाज बदल गया है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में बुधवार की शाम झमाझम बारिश हुई। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में आज भी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। इस दौरान कुछ इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं। मौसम विभाग का कहना है कि देश के पूर्वोत्तर, उत्तर पश्चिमी और पूर्वी राज्यों में एक बार फिर बारिश होने की आशंका है। बारिश का यह दौर एक अप्रैल तक चलने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़,दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और असम सहित पूर्वोत्तर के कई राज्यों में तीन दिनों तक व्यापक तौर पर बारिश होने की संभावना है। इस दौरान आंधी-तूफान और ओलावृष्टि होने की आशंका भी जताई गई है।

बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की भी आशंका

मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में 30 और 31 मार्च को मौसम खराब रहेगा और इस दौरान कई स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। छत्तीसगढ़ में 31 मार्च को ओलावृष्टि होने की आशंका है। मौसम विभाग का कहना है कि 30 मार्च से एक अप्रैल के दौरान पूर्वी भारत में बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में व्यापक तौर पर बारिश हो सकती है। इसके साथ ही आंधी-तूफान आने की भी आशंका है। 31 मार्च को ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है। इस दौरान राज्य के कई इलाकों में ओलावृष्टि भी हो सकती है।

मौसम विभाग का कहना है कि 30 मार्च से 2 अप्रैल के दौरान पूर्वोत्तर भारत में तेज हवाओं और गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 31 मार्च से 2 अप्रैल के बीच कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। अरुणाचल प्रदेश में भी 1 और 2 अप्रैल को कई स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है।

बिहार और झारखंड में फिर बदलेगा मौसम

बिहार में तीन दिनों तक मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि बिहार में रामनवमी से तीन दिनों तक तेज हवा और बादलों की गरज के साथ बारिश होने की आशंका है। इस दौरान कई इलाकों में ओलावृष्टि होने की भी चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग का कहना है कि 30 मार्च से एक अप्रैल तक बिहार के कई इलाकों में आंधी-तूफान लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन सकता है।

मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक दक्षिण पश्चिम बिहार के 14 जिलों में ओलावृष्टि लोगों के लिए दिक्कतें पैदा करेगी। दो अप्रैल से बिहार में मौसम सामान्य होने की उम्मीद है। तीन दिनों तक आंधी-तूफान और बारिश के कारण फसलों को भारी नुकसान पहुंच सकता है और मौसम विभाग ने किसानों को सतर्क रहने की सलाह दी है। प्रदेश में आम और लीची की फसल को नुकसान पहुंचने की आशंका जताई गई है।

बिहार के साथ ही झारखंड में भी मौसम का तेवर बदलने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक झारखंड के दक्षिणी और पश्चिमी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ का ज्यादा असर दिखेगा। झारखंड के विभिन्न इलाकों में दो दिनों तक बादलों की गरज और तेज हवाओं के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। बारिश फसलों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है मगर राज्य में बढ़ते तापमान के कारण पैदा हुई मुसीबत से लोगों को राहत मिल सकती है।

केदारनाथ में हो रही बर्फबारी

आने वाले समय में उत्तराखंड में बारिश और हिमपात की गतिविधियां दिख सकती हैं। उत्तराखंड के विभिन्न इलाकों में हाल के दिनों में बर्फबारी देखने को मिली है। केदारनाथ के इलाके में पिछले कुछ दिनों से रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है। इस कारण चार धाम यात्रा की तैयारियां भी प्रभावित हुई है। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुलने वाले हैं मगर उससे पहले बर्फबारी के कारण यात्रा की तैयारियों पर बुरा असर पड़ा है।

राजधानी दिल्ली में मौसम ने मारी पलटी

राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में मौसम का तेवर एक बार फिर बदल गया है। पिछले दो-तीन दिनों के दौरान तो मौसम ठीक रहा मगर बुधवार की शाम मौसम ने एक बार फिर पलटी मार ली है। बुधवार की शाम राजधानी दिल्ली के आसमान में काले बादल छा गए और फिर तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई। बारिश के कारण दिल्ली-एनसीआर के तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है। राजधानी के विभिन्न इलाकों में बिजली कड़कने के साथ बारिश हुई है।

मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी में तीन दिनों तक बारिश का दौर बना रहेगा। दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में गुरुवार से शनिवार तक बारिश की गतिविधियां दिख सकती हैं। मौसम विभाग का कहना है कि तीसरे दिन बारिश की गतिविधियों में कमी आ सकती है। दिल्ली के साथ ही गाजियाबाद, नोएडा और गुरुग्राम में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

तापमान में गिरावट की संभावना

देश के विभिन्न इलाकों में बुधवार को कड़ी धूप के कारण लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा मगर अब बारिश के बाद तापमान में गिरावट आने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों तक देश के किसी भी इलाके में तापमान बढ़ने और लू चलने की संभावना नहीं है। बारिश के कारण देश के कई इलाकों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story