×

Weather Update: दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में बारिश, प्रदेश के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट, तेज हवाओं के साथ गिरेंगे ओले

Weather Today: मौसम विभाग की ओर से पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 31 March 2023 9:02 AM GMT
Weather Update: दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में बारिश, प्रदेश के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट, तेज हवाओं के साथ गिरेंगे ओले
X
Weather Today (photo: social media )

Weather Today: राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में गुरुवार को जोरदार बारिश होने के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि देश के कई इलाकों में तीन अप्रैल तक आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की आशंका है। इस दौरान कई इलाकों में ओलावृष्टि भी लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बनेगी। मौसम विभाग की ओर से पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश होने की चेतावनी दी गई है। प्रदेश के 27 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने की आशंका जताई गई है।

आईएमडी की ओर से लगाए गए पूर्वानुमान के मुताबिक राजधानी दिल्ली में अगले चार दिनों तक तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने की आशंका है। मौसम विभाग ने एक अप्रैल तक उत्तर पश्चिम भारत में व्यापक तौर पर बारिश ओले गिरने और आंधी की आशंका जताई है। उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और पूर्वी राजस्थान में आज कई स्थानों पर ओले गिरने की संभावना है। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कई स्थानों पर आज भारी बारिश हो सकती है।

कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, सिक्किम और ओडिशा में आज कई स्थानों पर ओले गिरने की संभावना है। असम और मेघालय में दो अप्रैल तक भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में एक और दो अप्रैल को जोरदार बारिश हो सकती है। कर्नाटक के उत्तरी हिस्सों को छोड़कर दक्षिण भारत के कई इलाकों में अगले पांच दिनों तक जोरदार बारिश हो सकती है। मध्य भारत के कई हिस्सों में भी आज आंधी-तूफान, बारिश और ओलावृष्टि होने की आशंका है।

यूपी के 27 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गुरुवार को बारिश हुई है। आज भी प्रदेश के कई इलाकों में मौसम खराब रहने और भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में आज और कल ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग का कहना है कि ओलावृष्टि के साथ ही तेज आंधी-तूफान आने की भी आशंका है। मौसम विभाग की ओर से कुछ जिलों में येलो और कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के जिन 27 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है वहां जोरदार बारिश और ओलावृष्टि होने की आशंका है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गुरुवार को मौसम का मिजाज बिगड़ा रहा। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी गुरुवार की रात बारिश हुई है। शुक्रवार की सुबह भी राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई है। मौसम विभाग ने बारिश और ओलावृष्टि की आशंका को देखते हुए किसानों को सतर्क रहने की सलाह दी है। आंधी-तूफान, बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को एक बार फिर आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है।

राजधानी दिल्ली में झमाझम बारिश का दौर

राजधानी दिल्ली में गुरुवार को सुबह के समय धूप खिली हुई थी मगर देर शाम आसमान में काले बादल छा गए और कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। दिल्ली एयरपोर्ट के अधिकारियों का कहना है कि खराब मौसम के कारण 17 उड़ानों को डायवर्ट किया गया है। गुरुवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली में अभी मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। मौसम विभाग ने राजधानी में दो दिनों तक बारिश होने की चेतावनी दी है। दिल्ली के साथ ही आसपास के इलाकों गाजियाबाद, नोएडा और गुरुग्राम आदि में भी बारिश की आशंका जताई गई है।

बिहार और झारखंड में ओलावृष्टि की आशंका

बिहार में कई इलाकों में भी आज और कल बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की आशंका है। मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान कुछ इलाकों में वज्रपात भी हो सकता है। खराब मौसम की आशंका को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से किसानों को अलर्ट किया गया है। मार्च महीने के दौरान पहले हुई बारिश में भी किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। अब एक बार फिर खराब मौसम किसानों के लिए आर्थिक चोट पहुंचाने वाला साबित हो सकता है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक झारखंड के कई इलाकों में आज बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान कुछ इलाकों में वज्रपात होने की भी आशंका है। राज्य के कुछ इलाकों में एक अप्रैल को भी बारिश का माहौल बना रहेगा। इसके बाद तीन दिनों तक आसमान साफ रहेगा मगर पांच अप्रैल को फिर आसमान में आंशिक तौर पर बादल छा सकते हैं।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी हिमालय के इलाकों में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। राजस्थान के कुछ इलाकों में एक अप्रैल से बारिश की गतिविधियों में कमी आ सकती है मगर उत्तरी राजस्थान के जिलों में बारिश की गतिविधियां जारी रहेगी।

असम, मेघालय, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में आज बादलों की गर्जन के साथ बारिश होने की आशंका है। इस दौरान कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत के इलाकों में एक और दो अप्रैल को मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। तमिलनाडु, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में आज कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story