×

Weather Today Update: उत्तर भारत में अब दिखेगा गर्मी का सितम, इन राज्यों में बना रहेगा बारिश का मौसम

Weather Today Update: अब एक बार फिर तापमान बढ़ने से कई राज्यों में अच्छी खासी गर्मी का एहसास होने लगा है। आने वाले दिनों में उत्तर भारत में गर्मी लोगों की मुसीबत बढ़ाएगी।

Anshuman Tiwari
Published on: 6 April 2023 8:46 AM GMT
Weather Today Update: उत्तर भारत में अब दिखेगा गर्मी का सितम, इन राज्यों में बना रहेगा बारिश का मौसम
X
Weather Today Update (photo: social media ))

Weather Today Update: देश के विभिन्न राज्यों में हाल के दिनों में मौसम में काफी उतार-चढ़ाव दिखा है। पिछले दिनों उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने के कारण किसानों को भी भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है। वैसे बारिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत जरूर मिली है क्योंकि तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी। वैसे अब एक बार फिर तापमान बढ़ने से कई राज्यों में अच्छी खासी गर्मी का एहसास होने लगा है। आने वाले दिनों में उत्तर भारत में गर्मी लोगों की मुसीबत बढ़ाएगी।

मौसम विभाग की ओर से लगाए गए पूर्वानुमान के मुताबिक मध्य महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़, तेलंगाना, उत्तरी कर्नाटक, दक्षिण पश्चिम पंजाब, यूपी के कुछ हिस्सों में और उत्तर पश्चिम राजस्थान में आज हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है।

मध्य महाराष्ट्र में बरसेंगे बादल

मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है। मध्य महाराष्ट्र, विशेष रूप से सांगली, सतारा, पुणे, कोल्हापुर, शोलापुर आदि सहित दक्षिणी भागों में बारिश हो सकती है। इन इलाकों में 7, 8 और 9 अप्रैल को बारिश देखने को मिलेगी। 7 और 8 अप्रैल को ज्यादा बारिश होने की संभावना है।

केरल में मार्च महीने के दौरान ही प्री मानसून बारिश शुरू हो जाती है मगर इस बार थोड़ा विलंब दिख रहा है। मौसम के जानकारों के मुताबिक अब केरल में प्री मानसून बारिश की दस्तक देख सकती है। 6 और 7 अप्रैल को राज्य में मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है।

राजधानी दिल्ली में चढ़ेगा पारा

राजधानी दिल्ली में हाल के दिनों में अच्छी बारिश हुई है मगर अब 8 अप्रैल तक मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है। इस दौरान दिल्ली के तापमान में बढ़ोतरी भी दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक 9 और 10 अप्रैल को दिल्ली एनसीआर में बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग का मानना है कि आने वाले पांच दिनों के दौरान दिल्ली के तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। आने वाले दिनों में दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और गुरुग्राम का 36 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच सकता है।

कैसा रहेगा यूपी का मौसम

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बुधवार को अच्छी धूप निकली जिसके कारण दोपहर में तापमान चढ़ा रहा। दोपहर के समय कई इलाकों में लोगों को काफी गर्मी का एहसास हुआ। मौसम विभाग का कहना है कि गुरुवार को प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है। कुछ जिलों में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे और तेज हवाएं चल सकती हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई गई है। बुधवार को प्रदेश के अधिकांश इलाकों में मौसम शुष्क बना रहा और खिली धूप निकलने के कारण तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम

मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान में 6 और 7 अप्रैल को मौसम शुष्क बने रहने की उम्मीद है। इस दौरान राज्य के विभिन्न जिलों में तापमान में बढ़ोतरी भी दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग के मुताबिक 8 अप्रैल को राजस्थान के मौसम में एक बार फिर बदलाव होगा आएगा और इस दौरान तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है।

बुधवार को राज्य के कई इलाकों में तेज हवाओं और बादलों की गरज के साथ हल्की बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक 8 और 9 अप्रैल को कोटा, उदयपुर, अजमेर और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना है। इस दौरान हवाओं का रुख तेज होने की आशंका जताई गई है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वोत्तर भारत, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, केरल और जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है।

तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, उत्तर-पश्चिम राजस्थान और दक्षिण-पश्चिम पंजाब में एक या दो स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। देश के उत्तर पश्चिमी, मध्य और पूर्वी भागों में दोपहर के तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story