×

Weather Update: अब भीषण गर्मी झेलने को हो जाइए तैयार, यूपी समेत कई इलाकों में चढ़ेगा पारा

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर और यूपी समेत कई राज्यों के अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है।
भीषण गर्मी की इस चेतावनी के साथ ही देश के कई राज्यों में बारिश और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान भी लगाया गया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 9 April 2023 9:12 AM GMT (Updated on: 10 April 2023 7:07 AM GMT)
Weather Update: अब भीषण गर्मी झेलने को हो जाइए तैयार, यूपी समेत कई इलाकों में चढ़ेगा पारा
X
आज का मौसम ( फोटो: सोशल मीडिया)

Weather Update: देश के कई हिस्सों में अब भीषण गर्मी के आसार दिख रहे हैं। मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान कहा गया है कि देश के कई राज्यों के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। दिल्ली-एनसीआर और यूपी समेत कई राज्यों के अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है।
भीषण गर्मी की इस चेतावनी के साथ ही देश के कई राज्यों में बारिश और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान भी लगाया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र, झारखंड और छत्तीसगढ़ में गरज के साथ बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं।

इस साल प्रचंड गर्मी पड़ने की आशंका

मौसम विभाग का कहना है कि इस साल अप्रैल से जून के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है। अगले पांच दिनों के दौरान देश के कई इलाकों के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने से लोगों को भीषण गर्मी का एहसास होगा। मौसम विभाग के मुताबिक इस साल उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, ओडिशा, गुजरात, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के कुछ क्षेत्रों में प्रचंड गर्मी पड़ने की आशंका है।

इन इलाकों में बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी कर्नाटक में एक ट्रफ केरल से मध्य महाराष्ट्र तक भीतरी कर्नाटक होते हुए चल रही है जबकि पूर्वोत्तर बांग्लादेश और पड़ोस के इलाके में भी कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इस कारण महाराष्ट्र के कई इलाकों में आज गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। दक्षिण भारत के तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में आज और कल और केरल में अगले पांच दिनों के दौरान बारिश होने की संभावना जताई गई है। छत्तीसगढ़ और विदर्भ में भी काफी तेज गति से चलने वाली हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।
झारखंड के कई इलाकों में भी आज बारिश होगी जबकि ओडिशा में भी अगले तीन दिनों के दौरान गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।

महाराष्ट्र में बेमौसम की बारिश का का कहर

महाराष्ट्र के नागपुर में बेमौसम बारिश के कारण भारी तबाही देखने को मिली है। रात भर हुई बारिश के कारण 23 मकान क्षतिग्रस्त हो गए जबकि एक व्यक्ति की मौत होने की भी खबर मिली है। भारी बारिश ने कई पशुओं की भी जान ले ली। कृषि के जानकारों का कहना है कि इस बेमौसम बारिश के कारण फसलों को भी भारी नुकसान हुआ है। किसानों को हुए नुकसान का पूरा ब्योरा जुटाया जा रहा है। किसानों ने सरकार से मुआवजा देने की मांग की है।
आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारी ने बताया कि नागपुर के अलावा वर्धा,गोंदिया और भंडारा में भी जोरदार बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि महाराष्ट्र के कई इलाकों में आने वाले दिनों में भी बारिश का दौर जारी रहेगा। अगले पांच दिनों के दौरान नागपुर और वर्धा में हल्की बारिश जबकि चंद्रपुर, गोंदिया, भंडारा, गढ़चिरौली, बुलढाणा और वाशिम जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

हिमाचल में फिर होगी बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर बर्फबारी का दौर शुरू होने की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से लगाए गए पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश में बारिश के साथ ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी हो सकती है। शिमला स्थित मौसम केंद्र के मुताबिक 9 से 12 अप्रैल के बीच राज्य के मध्य पर्वतीय कुछ भागों में हल्की बारिश हो सकती है।
राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना जताई गई है। 12 अप्रैल के बाद राज्य का मौसम एक बार फिर साफ हो जाएगा। बर्फबारी की संभावना को देखते हुए काफी संख्या में पर्यटक इन दिनों हिमाचल प्रदेश पहुंचे हुए हैं। पर्यटकों की भीड़ के कारण राज्य के महत्वपूर्ण इलाकों में सभी होटल पूरी तरह हाउसफुल हैं।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर ने देश के कई इलाकों में बारिश का संकेत दिया है। विदर्भ, मराठवाड़ा और उत्तर-पश्चिम तेलंगाना के आसपास के हिस्सों में आज हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इन इलाकों में छिटपुट ओलावृष्टि होने की आशंका है। पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, केरल और मध्य महाराष्ट्र में हल्की बारिश हो सकती है। अरुणाचल प्रदेश और पूर्वी असम के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के अधिकतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story