×

Weather Today: IMD का इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, महीने के आखिर में फिर पलटेगा मौसम

Weather Today: नॉर्थ ईस्ट के राज्यों असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में आज भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 27 March 2023 8:57 AM GMT
Weather Today: IMD का इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, महीने के आखिर में फिर पलटेगा मौसम
X
Weather Today Update (photo: social media )

Weather Today: देश के विभिन्न इलाकों के मौसम में इन दिनों भारी उतार-चढ़ाव दिख रहा है। कई इलाकों में बेमौसम की बारिश और आंधी तूफान के कारण लोगों की मुश्किलें बढ़ी हुई हैं। नॉर्थ ईस्ट के राज्यों असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में आज भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। पश्चिम बंगाल,बिहार,झारखंड और ओडिशा में भी आज तेज हवाओं के साथ बारिश होने के आसार हैं।

दक्षिण भारत के कई राज्यों में आज भी बारिश और आंधी-तूफान का दौर बना रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के कई राज्यों में 29 और 30 मार्च को आंधी-तूफान के साथ हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। उत्तर प्रदेश में भी 30 मार्च से मौसम का रुख फिर बदलने की संभावना है और तीन दिनों तक प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

इन इलाकों में खराब रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पूर्व भारत में 28 मार्च तक मौसम का मिजाज खराब रहने की आशंका है। असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में कई दिनों से मौसम खराब चल रहा है और आज भी इन तीनों राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी भारत में गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और ओडिशा में आज कई स्थानों पर आंधी-तूफान के साथ बारिश होने के आसार हैं।

छत्तीसगढ़ में भी आज मौसम गड़बड़ रहेगा और राज्य के कई इलाकों में बारिश हो सकती है। ओडिशा में भी आज छिटपुट बारिश होने की संभावना जताई गई है। सिक्किम में भी आज मौसम का तेवर खराब रहेगा और कई इलाकों में बारिश हो सकती है।

दक्षिण भारत में बना रहेगा खराब मौसम का दौर

दक्षिण भारत के कई इलाकों में आज भी जोरदार बारिश और आंधी-तूफान आने का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, पुडुचेरी, केरल, कराईकल और माहे में आज आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की आशंका है।

झारखंड में एक बार फिर मौसम के तेवर बदलते हुए नजर आ रहे हैं। झारखंड के कई इलाकों में रविवार को बादलों की गर्जन के साथ बारिश हुई है। मौसम विभाग की ओर से झारखंड के कई इलाकों में सोमवार को भी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

यूपी में फिर बरसेंगे बादल

आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश में मौसम का रुख एक बार फिर बदलने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक इस महीने के आखिर में एक बार फिर बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में बताया गया है कि 30 मार्च को एक बार फिर आसमान में बादल छाने और हल्की बूंदाबांदी होने के आसार हैं। 31 मार्च और 1 अप्रैल को भी बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। इस दौरान एक या दो बार तेज बौछारें भी पड़ सकती हैं।

राजधानी दिल्ली में बारिश की चेतावनी

राजधानी दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है। दिल्ली में रविवार को मौसम भले ही सामान्य बना रहा मगर आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर बारिश की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर बारिश का दौर दिख सकता है।

मौसम विभाग का कहना है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ बुधवार से सक्रिय होने वाला है जिसके कारण दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग इलाकों में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। बारिश होने के बाद दिल्ली के अधिकतम तापमान में भी गिरावट आने की संभावना जताई गई है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश मैं हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। शेष पूर्वोत्तर भारत, पूर्वी मध्य प्रदेश, सिक्किम, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालय, झारखंड, तेलंगाना और ओडिशा के कई इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story