×

Weather Update: देश के कई राज्यों में दो दिनों तक बारिश और ओलावृष्टि के आसार, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: मौसम विभाग की ओर से जारी हुए ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तर पूर्व के राज्यों, पूर्वी भारत और उसके आसपास के मध्य और दक्षिण भारत के इलाकों में अगले दो दिनों तक बारिश के साथ ओलावृष्टि होने का अलर्ट जारी किया गया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 26 March 2023 3:21 AM GMT
Weather Update: देश के कई राज्यों में दो दिनों तक बारिश और ओलावृष्टि के आसार, IMD ने जारी किया अलर्ट
X
Weather Update Today in India (Photo: Social Media)

Weather Update Today: देश के कई इलाकों में अभी मौसम सुधरने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग की ओर से जारी हुए ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तर पूर्व के राज्यों, पूर्वी भारत और उसके आसपास के मध्य और दक्षिण भारत के इलाकों में अगले दो दिनों तक बारिश के साथ ओलावृष्टि होने का अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि उत्तर पश्चिम भारत में रविवार से आंधी-तूफान और बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी।

मौसम विभाग की ओर से असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। पूर्वी मध्य प्रदेश,विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी आज मौसम का मिजाज काफी बिगड़ा रहेगा। दक्षिण भारत के कई राज्यों में 27 मार्च तक का आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है। देश के कई और इलाकों में भी बारिश की गतिविधियां दिख सकती हैं।

आईएमडी का खराब मौसम का अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर-पश्चिम भारत में आज से आंधी-तूफान,ओलावृष्टि और बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी। उधर उत्तर पूर्व, मध्य और दक्षिण भारत में अगले दो दिनों तक बारिश और तेज हवाओं से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग की ओर से लगाए गए पूर्वानुमान के मुताबिक आज पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश होने की संभावना है।

छत्तीसगढ़ में ओलावृष्टि होने की भी आशंका जताई गई है। दक्षिण भारत के कई इलाकों में 27 मार्च तक जोरदार बारिश और आंधी-तूफान आने का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, पुडुचेरी, केरल, कराईकल और माहे में अगले दो दिनों तक आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की आशंका है।

कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तर पूर्व भारत में 28 मार्च तक मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। इस दौरान तेज हवाओं और बिजली कड़कने के साथ मध्यम बारिश से होने की संभावना है। असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में 26 और 27 मार्च को भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। पूर्वी भारत के बारे में मौसम विभाग का कहना है कि गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और ओडिशा में 27 मार्च तक कई स्थानों पर आंधी-तूफान के साथ बारिश होने के आसार हैं। पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आज झमाझम बारिश हो सकती है। झारखंड में भी रविवार और सोमवार को जोरदार बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। ओडिशा में आज ओलावृष्टि लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है।

दिल्ली में बना तीन वर्ष का रिकॉर्ड

दिल्ली में शुक्रवार की सुबह से शनिवार की सुबह तक 24 घंटे के दौरान 12.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग का कहना है कि मार्च महीने के दौरान पिछले तीन वर्षों के दौरान यह एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड है। शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य बताया गया है।

दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बिगड़ा रहा आसमान में बादल छाए हुए थे। इस दौरान दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों बारिश हुई है। मार्च के शुरुआती दिनों में दिल्ली में काफी गर्मी पड़ी थी और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर पहुंच गया था।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी हिमालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी होने की उम्मीद है। हिमाचल प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा और बर्फबारी होने की संभावना है। पूर्वोत्तर भारत, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पूर्वी मध्य प्रदेश, तेलंगाना और विदर्भ में हल्की बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story