×

Weather Today Update: MP समेत तीन राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट,यूपी और बिहार में भी जमकर बरसेंगे बादल

Weather Today 3 August 2023: मौसम विभाग का कहना है कि इन प्रदेशों के कुछ इलाकों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका है। इन राज्यों में बारिश का दौर आगे भी बना रहेगा।

Anshuman Tiwari
Published on: 3 Aug 2023 5:15 AM GMT
Weather Today Update: MP समेत तीन राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट,यूपी और बिहार में भी जमकर बरसेंगे बादल
X
Weather Today Update (photo: Newstrack.com)

Weather Today 3 August 2023: देश के कई इलाकों में मानसून की सक्रियता का व्यापक असर दिख रहा है। उत्तर प्रदेश और बिहार समेत देश के कई राज्यों में मानसून पूरी तरह सक्रिय दिख रहा है। मौसम विभाग ने आज मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि इन प्रदेशों के कुछ इलाकों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका है। इन राज्यों में बारिश का दौर आगे भी बना रहेगा।

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी अगले कुछ दिनों तक बारिश का दौर बना रहेगा। मौसम विभाग ने इन राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आठ अगस्त तक मध्यम से भारी बारिश का दौर जारी रहेगा।

ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने ओडिशा में जोरदार बारिश होने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग का कहना है कि ओडिशा में अगले कुछ दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश का दौर बना रहेगा। ओडिशा सरकार और मौसम विभाग की ओर से लोगों से सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की गई है। राज्य में अत्यधिक भारी बारिश की आशंका को देखते हुए 12 जिलों में सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 48 घंटों के दौरान राज्य में भारी बारिश का दौर बना रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में अगले 24 घंटे में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

मध्यप्रदेश में भारी बारिश का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने बिहार के विभिन्न इलाकों में जोरदार बारिश होने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग का कहना है कि झमाझम बारिश का यह दौर 7 अगस्त तक जारी रह सकता है। मध्यप्रदेश में भी आज भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग की ओर से राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश होने का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

भारी बारिश के कारण प्रदेश के कई इलाकों में जलभराव होने की आशंका है। पूर्वी मध्य प्रदेश में आज अत्यधिक भारी बारिश लोगों की मुसीबतें बढ़ा सकती है। मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में भी आज भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। भारी बारिश का यह दौर आगे भी जारी रह सकता है।

यूपी के कई इलाकों में जमकर बरसेंगे बादल

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में भी बारिश का दौर बना रहेगा। प्रदेश में कानपुर, लखनऊ और वाराणसी समेत कई जिलों में बारिश का दौर बना हुआ है। मौसम विभाग की ओर से आज प्रदेश के 29 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में कानपुर, फतेहपुर, प्रयागराज, इटावा, औरैया, अलीगढ़, रायबरेली और सहारनपुर शामिल हैं।

मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के 18 जिलों में आंधी के साथ बिजली गिरने और मध्यम बारिश होने की संभावना है। इन जिलों में वाराणसी, चंदौली, एटा, फर्रुखाबाद, गाजियाबाद, प्रतापगढ़ और हरदोई शामिल हैं। मौसम विभाग ने जरूरत पड़ने पर ही इन जिलों में घर से बाहर निकलने की सलाह दी है। प्रदेश में बुधवार को सबसे ज्यादा बारिश बहराइच में 24 मिलीमीटर दर्ज की गई है। मौसम के जानकारों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी से आ रही नम हवाएं उत्तर प्रदेश में बारिश करा रही हैं।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के अनुसार ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। झारखंड, उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश लोगों की मुसीबत बढ़ा सकती है।

उत्तर पूर्व भारत, बिहार, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, विदर्भ, कोंकण और गोवा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, जम्मू कश्मीर और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तरी पंजाब, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story