×

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट! इन राज्यों में होगी भारी बारिश, पड़ेंगे ओले

मौसम ने एक बार फिर करवट ले ली है। मध्य पाकिस्तान और आसपास बने पश्चिमी विक्षोभ और हरियाणा व उत्तर पूर्व राजस्थान पर बने चक्रवातीय दबाव की वजह से अगले दो दिनों तक उत्तर प्रदेश में बारिश होगी या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी।

Dharmendra kumar
Published on: 2 Jan 2020 4:36 PM GMT
मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट! इन राज्यों में होगी भारी बारिश, पड़ेंगे ओले
X

नई दिल्ली: मौसम ने एक बार फिर करवट ले ली है। मध्य पाकिस्तान और आसपास बने पश्चिमी विक्षोभ और हरियाणा व उत्तर पूर्व राजस्थान पर बने चक्रवातीय दबाव की वजह से अगले दो दिनों तक उत्तर प्रदेश में बारिश होगी या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी। कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हो सकती है। तो वहीं गुरुवार शाम को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में बारिश की खबर सामने आई है। तो वहीं कानपुर में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई है।

इसके साथ ही देश के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इस सप्‍ताह देश भर में कहीं न कहीं लगातार बारिश होते रहने की आशंका है। मौसम के जानकारों के मुताबिक अगले 48 घंटों में देश के कई शहरों में यह बेमौसम बारिश होगी जिससे आने वाले दिनों में ठंड बढ़ेगी। हालांकि फसलों के लिए यह फायदेमंद है, लेकिन लोगों की इससे परेशानी बढ़ेगी। गुरुवार यानी 2 जनवरी के अलावा 3, 4 और 7 जनवरी को कई शहरों में बारिश के आसार हैं।

मध्‍यप्रदेश, महाराष्‍ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना के कुछ इलाकों एवं झारखंड, ओडिशा, उत्‍तर तमिलनाडु, केरल व कर्नाटक के कुछ क्षेत्रों में अगले 48 घंटों में बारिश होने की संभावना जताई गई है।

यह भी पढ़ें…कोटा में बच्चों की मौत पर CM गहलोत का बयान, कहा- इसलिए उठा जा रहा ये मुद्दा

उत्‍तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हो सकती है। जहां बारिश की अधिक संभावना है उन शहरों में राजधानी लखनऊ समेत सुल्‍तानपुर, आज़मगढ़, अमेठी, वाराणसी, प्रयागराज आदि शामिल हैं। इन शहरों में बारिश गरज चमक के साथ होगी। तो वहीं 3 जनवरी को पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है। पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में इस दौरान हल्‍की बारिश होगी।

इसके बाद 4 जनवरी तक मौसम साफ हो जाएगा, लेकिन यह अंतराल भी थोड़े ही समय का रहेगा। महाराष्‍ट्र में पूरे सप्‍ताह बारिश की संभावना है। यहां 7 जनवरी के आसपास विदर्भ, मध्‍य महाराष्‍ट्र में बारिश देखी जाएगी। यह दौर 9 जनवरी तक जारी रह सकता है।

जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख के कुछ इलाकों सहित हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। अलग-अलग स्‍थानों पर हल्‍की बारिश के भी आसार हैं।

यह भी पढ़ें…अभी-अभी भीषण सड़क हादसा, लाशों के उड़ गये चीथड़े, कई लोगों की मौत, देखें लिस्ट

झारखंड में अगले 48 घंटों के दौरान कई शहरों में बारिश संभव है। यहां बोकारो, चतरा, देवघर, धनबाद, दुमका, गढ़वा, गिरिडीह, गुमला, हजारीबाग, सिंहभूम, रामगढ़, रांची, साहिबगंज, सरायकेला-खरसावां और सिमडेगा में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी। इसके अलावा यहां ओलावृष्टि भी हो सकती है।

उत्‍तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना है। इनमें पंजाब, चंडीगढ़ व हरियाणा समेत कई राज्य शामिल हैं। यह बारिश का सिलसिला यहां कम से कम एक सप्‍ताह तक बना रह सकता है। हालांकि बाद में बारिश हल्‍की होना संभव है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story