×

अभी और कंपाएगी ठंड: सीजन का सबसे बड़ा हिमपात, टूटा 40 साल का रिकॉर्ड

पहाड़ी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हर तरफ प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। राजधानी लखनऊ में भी देर रात से रूक-रूक कर बारिश हो रही है।

Roshni Khan
Published on: 9 Jan 2020 4:01 AM GMT
अभी और कंपाएगी ठंड: सीजन का सबसे बड़ा हिमपात, टूटा 40 साल का रिकॉर्ड
X

लखनऊ: पहाड़ी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हर तरफ प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। राजधानी लखनऊ में भी देर रात से रूक-रूक कर बारिश हो रही है। बारिश का सिलसिला पूर्वी से लेकर पश्चिमी यूपी तक देखने को मिल रहा है। सुबह 8 बजे तक लखनऊ में 3 MM बारिश दर्ज की गयी है। फिलहाल अभी मौसम विभाग मौसम की जानकारी जुटा रहे हैं।

ये भी पढ़ें:CAA के चलते पीएम मोदी का असम दौरा रद्द, नहीं करेंगे खेलो इंडिया गेम्स का उद्घाटन

मौसम विभाग का अंदाजा है कि बारिश का ये सिलसिला अगले 48 घंटों तक जारी रहेगा। आज गुरुवार को इसमें थोड़ी कमी आयेगी लेकिन, बारिश रूक-रूक कर होती ही रहेगी। 10 जनवरी को दोपहर से धूप निकलने की संभावना जताई जा रही है।

10 जनवरी के बाद मौसम होगा साफ

मौसम विभाग के मुताबिक 10 जनवरी की दोपहर के बाद मौसम के खुलने के साथ ही गलन बढ़ने लगेगी। इसी दिन से फॉग का असर भी देखने को मिल सकता है। अंदाजा ये है कि 10 जनवरी के बाद दिन और रात दोनों के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी, यानी ठंड बढ़ेगी। लेकिन सुकून की बात रहेगी कि 11 जनवरी से धूप के दर्शन हो सकेंगे।

आपको बता दें कि 14 जनवरी को मकर संक्रान्ति होती है। ऐसे में इसके बाद सूर्य उत्तरायण हो जायेगा। इसके बाद दिन की लम्बाई भी ज्यादा होने लगेगी और धीरे-धीरे धूप में गर्माहट भी बढ़ती जाएगी। 14 जनवरी से शादी ब्याह के शुरु होने के साथ ही तमाम पर्व त्यौहार भी शुरु हो जाते हैं।

हिमाचल में सीजन का सबसे बड़ा हिमपात, 40 साल का रिकॉर्ड टूटा

हिमाचल में इस सीजन का सबसे बड़ा हिमपात हुआ। सुबह 5 बजे शुरू हुई बर्फबारी देर शाम तक जारी रही। भारी बर्फबारी से सूबे में पांच राष्ट्रीय राजमार्ग समेत 879 सड़कें बंद हो गईं।

उत्तराखंड में उत्तरकाशी और चमोली जिले में बर्फ में कैद गांवों की संख्या बढ़कर करीब 330 पहुंच चुकी है। देहरादून जिले के अंदर जौनसार बावर की ऊंची चोटियों पर हुए हिमपात ने 40 वर्षों के रिकॉर्ड तोड़ दिए।

हिमाचल के चंबा जिले के जनजातीय क्षेत्र पांगी में सुराल पावर हाउस पर हिमखंड गिरने से सुराल समेत आसपास की तीन पंचायतों में बिजली गुल हो गई। 800 से ज्यादा ट्रांसफार्मर खराब होने से प्रदेश के कई क्षेत्रों में बिजली संकट गहरा गया है।

ये भी पढ़ें:यहां हुआ दर्दनाक हादसा: बस-मालगाड़ी की टक्कर में 7 की मौत, 30 घायल

शिमला समेत प्रदेश के बहुत से इलाकों से संपर्क कट गया है। शिमला में लगातार दूसरे साल जनवरी में एक दिन के दौरान 40 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई। इस बीच, भारी बर्फबारी का सैलानियों ने शिमला, मनाली, कुफरी, डलहौजी सहित कई अन्य क्षेत्रों में खूब मजा उठाया।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story