×

तेज बारिश आज: यहां गिरेगा झमाझम पानी, कोहरे से ढक जाएंगे ये इलाके

मौसम विभाग ने कई राज्यों में तेज गरज के साथ भारी बारिश का अनुमान लगाया है। तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, कराईकल और लक्षद्वीप में रविवार को तेज बारिश हो सकती है।

Shivani
Published on: 6 Dec 2020 3:41 AM GMT
तेज बारिश आज: यहां गिरेगा झमाझम पानी, कोहरे से ढक जाएंगे ये इलाके
X
दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में लगभग एक इंच बर्फ दर्ज की गई। जबकि उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के स्की-रिसॉर्ट में रात के दौरान चार इंच ताजा बर्फबारी रिकार्ड की गई।

लखनऊ: चक्रवात बुरेवी भले ही कमजोर पड़ गया हो और नींम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने के बाद मन्नार की खाड़ी में चला गया हो लेकिन इसके कारण नुकसान भी कुछ कम नहीं हुआ। बुरेवी के चलते तमिलनाडु में 7 लोगों की मौत हो गयी। इसके अलावा तमिलनाडु और केरल में आज भी भारी बारिश के आसार है। इधर ठंड बढ़ने से यूपी समेत कई राज्यों में कोहरा छाया रहेगा।

इन राज्यों में होगी तेज बारिश

मौसम विभाग ने कई राज्यों के इलाकों में तेज गरज के साथ भारी बारिश का अनुमान लगाया है। तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, कराईकल और लक्षद्वीप में रविवार को तेज बारिश हो सकती है। वहीं देश के कई राज्यों में ठंड बढ़ रही है। उत्तर प्रदेश, ओडिशा, मिजोरम, असम और मेघालय के कुछ इलाकों में हल्के से भारी कोहरा छाए रहने का भी अनुमान लगाया गया है।

Weather Forecast Update Winter Rainfall Cold Wave cyclone

तमिलनाडु में बुरेवी से 7 की मौत, मुआवजे का एलान

बता दें कि तमिलनाडु में बुरेवी का प्रभाव कम होने के कारण अलर्ट हटा दिया गया है। हालाँकि एहतियातन बनी हुई है। सीएम के पलानीस्वामी ने चक्रवात ‘बुरेवी’ से प्रभावित जिलों में राहत व बचाव कार्य में समन्वय के लिये 11 मंत्रियों को तैनात किया है, जो व्यक्तिगत रूप से जिलों की जिम्मेदारी संभालेंगे। वहीं इस तूफ़ान के कारण राज्य में मारे गए 7 लोगों के परिवार को 10-10 लाख रुपये मुआवजे में देने का भी ऐलान किया गया है।

ये भी पढ़ें- भारत में वैक्सीन: फाइजर ने मांगी इस्तेमाल की इजाजत, इमरजेंसी में लगे टीका

इसके अलावा लगातार हो रही बारिश से 75 झोपड़ियां और आठ अन्य घर पूरी तरह बर्बाद हो गए हैं। वहीं कुल 1725 झोपड़ियों और 410 घरों को आंशिक नुकसान पहुंचा है।कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए हैं।

lucknow air quality index uttar-pradesh pollution level increase

महाराष्ट्र में सर्दी की शुरूआत

भारत मौसम के मुताबिक, चक्रवातों एवं बंगाल की खाड़ी में गंभीर दबाब के क्षेत्रों के कारण महाराष्ट्र में सर्दी आने में देरी हुई है। अधिकारी ने बताया कि गंभीर दबाव के क्षेत्रों के कमजोर होने के साथ ही प्रदेश के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान में गिररावट दर्ज की गयी है। महाराष्ट्र में सर्दी के मौसम की शुरूआत अब हो सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story