×

IMD का अलर्ट जारी: होगी मूसलाधार बारिश, ये राज्य भीगेंगे बरसात से

मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के दौरान कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है। बताया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी पर एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हुआ है, जो जल्द ही और प्रभावी हो सकता है। 

Shreya
Published on: 20 Oct 2020 12:45 PM GMT
IMD का अलर्ट जारी: होगी मूसलाधार बारिश, ये राज्य भीगेंगे बरसात से
X
देश के कई राज्यों में अगले चार दिन होगी मूसलाधार बारिश

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में मॉनसून सीजन की विदाई हो चुकी है। लेकिन बंगाल की खाड़ी में उठे समुद्री तूफान के असर की वजह से अभी भी कई राज्यों में हैं भीषण बारिश का सिलसिला जारी है। यहीं नहीं कई राज्योंं में तेज बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। वहीं इस बीच मौसम विभाग ने आने वाले तीन से चार दिनों में कई राज्‍यों में भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग का कहना है कि 22 से 24 अक्टूबर के बीच झारखंड और बिहार में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है।

बंगाल की खाड़ी पर विकसित हुआ नया निम्न दबाव का क्षेत्र

बता दें कि बंगाल की खाड़ी पर एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र (Low pressure area) विकसित हो चुका है, जो कि जल्द ही और प्रभावी हो सकता है। बताया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी पर इस सिस्टम के आने वाले तीन दिनों तक रहने की उम्मीद है। वहीं इसके बाद इसके उत्तर और उत्तर पश्चिमी दिशा में ओडिशा के उत्तरी भागों और इससे सटे पश्चिम बंगाल के तटों से टकराने की उम्मीद है। फिर 21 अक्टूबर तक इसके डिप्रेशन और 22 अक्टूबर तक डीप डिप्रेशन बनने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: GOLD में भारी गिरावट: चांदी की कीमत भी तेजी से लुढ़की, फटाफट चेक करें रेट

HEAVY RAINFALL (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों यानी 21 और 22 अक्टूबर को उत्तरी तटीय ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में तूफानी हवाओं के साथ तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा बांग्लादेश, असम, मेघालय, नागालैंड और मणिपुर में 23 से 25 अक्टूबर के बीच मूसलाधार बारिश की संभावना है। वहीं झारखंड और बिहार में 22 से 24 अक्टूबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश के आसार बन रहे हैं। हालांकि संभावित सिस्टम का प्रभाव उत्तरी छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश पर नहीं दिखेगा।

यह भी पढ़ें: 10 लाख जॉब के वादे पर नीतीश का तेजस्वी पर तंज- पैसा कहां से लाओगे, जेल से?

ये राज्य भी भीगेंगे भारी बारिश से

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश तटीय आंध्र के ऊपर होने की संभावना है। इसके अलावा आईएमडी का कहना है कि 20 और 21 अक्टूबर को ओडिशा और 19 अक्टूबर को तमिलनाडु में तेज वर्षा दर्ज की जा सकती है। अगले 4 दिनों के दौरान ओडिशा और प्रायद्वीपीय भारत में मध्यम गरज और बिजली गिरने के साथ व्यापक रूप से भारी बारिश हो सकती है। हालांकि इस दौरान केरल पर असर नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: जब्त करोड़ों की संपत्ति: दाऊद पर ताबड़तोड़ हुआ प्रहार जारी, नहीं बचेगा कोई भी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story