×

GOLD में भारी गिरावट: चांदी की कीमत भी तेजी से लुढ़की, फटाफट चेक करें रेट

मंगलावर को सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट आई है। दरअसल, वैश्विक बाजारों में कीमती धातु की कीमत लगातार लुढ़क रही है,  जिसका असर घरेलू बाजारों पर भी पड़ रहा है। 

Shreya
Published on: 20 Oct 2020 12:09 PM GMT
GOLD में भारी गिरावट: चांदी की कीमत भी तेजी से लुढ़की, फटाफट चेक करें रेट
X
सोने और चांदी की कीमत तेजी से लुढ़की

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन में सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। दरअसल, अमेरिका में राहत पैकेज को लेकर जारी अनिश्चितता के चलते वैश्विक बाजारों में सोना लगातार सस्ता हो रहा है और इसी का असर घरेलू बाजारों में भी देखने को मिल रहा है। आज यानी मंगलवार को एक बार फिर दिल्ली सर्राफा बाजार में सोनी की कीमत लुढ़की है। Gold की कीमत में आज 268 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट आई है। इधर, चांदी की कीमतों में भी 1126 रुपये की भारी गिरावट आई है।

क्या है सोने की नई कीमत?

दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को 99.9 फीसदी वाले सोने की कीमत में 268 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट आई है। वहीं गिरावट के बाद सोने की नई कीमत 50 हजार 860 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर तक पहुंच गई है। वहीं एक दिन पहले यानी सोमवार को सोने का दाम करीब 51 हजार 128 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था।

यह भी पढ़ें: हाथरस पर बड़ी खबर: दो डॉक्टरों को हटाया गया, पीड़िता का किया था इलाज

चांदी के दाम में भी आई गिरावट

वहीं अगर चांदी की बात की जाए तो आज मंगलवार को Silver में भारी गिरावट आई है। मंगलवार को चांदी की कीमतों में 1126 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट हुई है, जिसके बाद चांदी का नया भाव 62 हजार 189 रुपये प्रति किलोग्राम हो चुकी है। वहीं एक दिन पहले (सोमवार) चांदी 63 हजार 315 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

GOLD AND SILVER RATE (फोटो- सोशल मीडिया)

इसलिए सोने-चांदी में आ रही गिरावट

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अमेरिकी डॉलर में मजबूती और अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज को लेकर अनिश्चितता के बीच सोने के दामों में गिरावट रही। वहीं अनुमान जताया जा रहा है कि सोने में सुरक्षित निवेश में मांग बढ़ सकती है। क्योंकि अमेरिका में चुनाव होने वाले हैं। इसीलिए डॉलर में भी तेजी की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: ड्रोन से बम गिराकर भारत को दहलाने की पाकिस्तान ने रची साजिश, ISIS की ली मदद

दिवाली के बाद दामों में हो सकती है वृद्धि

इसके अलावा उम्मीद जताई जा रही है कि दिवाली के मौके पर ना ज्यादा तेजी आएगी और ना ही ज्यादा गिरावट। ऐसे में सोने की कीमत करीब 50 से 51 हजार रुपये के करीब रह सकती है। हालांकि कहा ये भी जा रहा है कि दिवाली के बाद सोने में एक बार फिर से तेज दर्ज की जा सकती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दिसंबर के अंत तक सोना अपने अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच सकता है। दिवाली के बाद सोने का दाम 52500 से 53000 रुपये प्रति दस ग्राम तक रह सकता है।

यह भी पढ़ें: मरेंगे लाखों लोग: भयानक बीमारी की चपेट में आया चीन, तेजी से फैल रहा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story