×

मरेंगे लाखों लोग: भयानक बीमारी की चपेट में आया चीन, तेजी से फैल रहा

कोरोना वायरस महामारी के बाद अब चीन पर नई संकट आ गई है। दरअसल, चीन में एक नई बीमारी का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। जिसका नाम ब्रुसेलोसिस है।

Shreya
Published on: 20 Oct 2020 11:47 AM GMT
मरेंगे लाखों लोग: भयानक बीमारी की चपेट में आया चीन, तेजी से फैल रहा
X
चीन में तेजी से ब्रुसेलोसिस बीमारी का खतरा बढ़ रहा है

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के कहर से बुरी तरह प्रभावित होने के बाद अब चीन में अब एक नई बीमारी का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। अब तक चीन के कई राज्यों में हजारों लोग इस नई बीमारी से संक्रमित हो चुके हैं। बताया जा रहा है कि इस बीमारी का पहला मामला पिछले साल जुलाई में एक बायोफार्मास्यूटिकल कंपनी में रिसाव के बाद दर्ज किया गया था। चीन में तेजी से फैल रही इस बीमारी का नाम 'ब्रुसेलोसिस' है।

लगातार बढ़ रही है संक्रमित मरीजों की संख्या

ब्रुसेलोसिस नाम के बैक्टीरिया से संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। इस बैक्टीरिया से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। वहीं चीनी अधिकारियों का कहना है कि पिछले साल जुलाई में एक बायोफार्मास्यूटिकल कंपनी में हुए रिसाव के बाद इस बीमारी का पहला केस दर्ज किया गया था। बीते महीने लान्चो के स्वास्थ्य आयोग ने बताया था कि इस बैक्टीरिया से अब तक करीब तीन हजार 245 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: पर्यटन मंत्री ने मंदिर की तरफ नारायण पर्वत क्षेत्र का पैदल भ्रमणकर अवलोकन किया

Bacterial Brucellosis Disease (फोटो- सोशल मीडिया)

यहां दर्ज किए जा चुके हैं संक्रमण के कई मामले

अभी हाल ही में चीन के गांसु प्रांत, शाक्सनी प्रांत और इनर मंगोलिया में ब्रुसेलोसिस बीमारी के कई मामले दर्ज किए गए हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो यह बीमारी कुछ हफ्ते, महीने या सालों तक रह सकती है। ब्रुसेलोसिस के लक्षण की बात की जाए तो इससे संक्रमित होने वाले मरीज को पसीने के साथ-साथ ज्वाइंट्स और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत हो जाती है। यह एक जूनोटिक रोग है जो कि पशुओं को कुत्तों समेत जानवरों को प्रभावित करता है।

यह भी पढ़ें: लाखों का ऑफर: तो आप भी आजमा लें आज किस्मत, मिल रही Interesting जॉब

क्या होते हैं लक्षण?

वहीं अगर इंसान इनके सीधे संपर्क में आते हैं तो वो भी इस बैक्टीरिया से संक्रमित हो सकते हैं। ब्रुसेलोसिस संक्रमित पशु का दूध पीने या मीट खाने से भी इंसानों में फैलती है। अगर इंसान इस बीमारी से संक्रमित हो जाता है तो उसे ठंड लगकर बुखार आ जाता है। इसके अलावा मरीज को बहुत ज्यादा कमजोरी और थकान की भी शिकायत हो जाती है और इसके कारण मरीज को चक्कर और बेहशी भी हो जाती है।

यह भी पढ़ें: कमलनाथ के बयान पर भड़के राहुलः मुझे ऐसी भाषा पसंद नहीं, फिर चाहे वो कोई हो

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story