×

Weather Alert Today: मौसम मचाएगा तबाही, चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का अलर्ट जारी, इन राज्यों में सावधान रहें लोग

Cyclone Biparjoy Alert Today: इस चक्रवाती तूफान के चलते कोस्टल बेल्ट में आंधी-तूफान का दौर जारी है। इन क्षेत्रों में ट्रेनों और उड़ानों का परिचालन बाधित हुआ है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Jun 2023 2:33 AM GMT (Updated on: 13 Jun 2023 2:53 AM GMT)
Weather Alert Today: मौसम मचाएगा तबाही, चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का अलर्ट जारी, इन राज्यों में सावधान रहें लोग
X
Cyclone Biparjoy Alert (photo: social media )

Cyclone Biparjoy Alert: अरब सागर से उठा तूफान बिपरजॉय एक अति गंभीर चक्रवात का रूप अख्तियार कर चुका है। इस चक्रवात से देश के तटीय इलाकों में भारी तबाही मचने की आशंका है। अरब सागर के तट से लगने वाले राज्यों में अलर्ट जारी किया जा चुका है। इसका असर जमीन से लेकर आसमान तक नजर आ रहा है। इस चक्रवाती तूफान के चलते कोस्टल बेल्ट में आंधी-तूफान का दौर जारी है। इन क्षेत्रों में ट्रेनों और उड़ानों का परिचालन बाधित हुआ है।

केंद्र और राज्य की आपदा प्रबंधन टीमें बिपरजॉय के कारण मचने वाली तबाही से निपटने के लिए लगातार बैठकें कर रहे हैं। बिपरजॉय से सबसे अधिक तबाही गुजरात में मच सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, 15 जून तक यह चक्रवाती तूफान कच्छ जिले के जखौ पोर्ट से टकरा सकता है। इस दौरान 150 किमी/प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। राज्य में कई जिलों में स्कूल-कॉलेजों को 15 जून तक बंद कर दिया गया है।

इन राज्यों में मौसम मचाएगा तबाही

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर अरब सागर के किनारे बसे राज्यों साफ दिखाई देगा। गुजरात के अलावा महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप के तटीय इलाकों में तबाही के आसार हैं। इन राज्यों के तटीय क्षेत्रों में लोगों से फिलहाल समुद्र किनारे न जाने की अपील की गई है। मछुआरों को भी मछली पकड़ने के लिए अगले कुछ दिन समुद्र में न जाने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, 10 दिन तक तूफान का असर रह सकता है।

ट्रेनें और उड़ान सेवा बाधित

बिपरजॉय के कारण रेल और हवाई सेवा बाधित हो रही है। चक्रवात के मद्देनजर रेलवे ने तटीय इलाकों से गुजरने वाली ट्रेनों के रूट में फेरबदल किए हैं। रेलवे ने 13 से 15 जून तक ऐसे इलाकों से गुजरने वाली कुल 95 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया है। इसी प्रकार हवाई जहाजों का परिचालन भी बाधित हुआ है। मुंबई में रविवार रात से ही आंध –बारिश का दौर शुरू हो जाने के कारण कई उड़ानें या तो रद्द करनी पड़ीं या विलंबित हुईं। जिसके कारण सैंकड़ों यात्री हवाई अड्डे पर परेशान दिखे।

पीएम मोदी ने ही हाईलेवल मीटिंग

बिपरजॉय तूफान को लेकर केंद्र सरकार एक्टिव है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। सोमवार को पीएम मोदी ने इमरजेंसी बैठक भी बुलाई, जिसमें गृह मंत्रालय, एनडीआरएफ और सेना के अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने जल्द से जल्द खतरे वाली जगह से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री ने मंगलवार को गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल से टेलीफोन पर बात की और स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने गुजरात को पूरी मदद करने का भरोसा दिया है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story