×

LAC से बड़ी खबर: सेना पड़ सकती है मुसीबत में, चीन के पास ये 3D Map

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की पश्चिमी थिएटर कमांड (WAC) ने नए ‘स्पैटियल डेटम’ सिस्टम को तैनात करना शुरू कर दिया है। जोकि चीन की पश्चिमी बॉर्डर को भी कवर करता है। वहीं ये सिस्टम चीन को युद्धक क्षमता और इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार करने में सहायता करेगा।

Vidushi Mishra
Published on: 14 Jan 2021 1:10 PM GMT
LAC से बड़ी खबर: सेना पड़ सकती है मुसीबत में, चीन के पास ये 3D Map
X
PLA के नेविगेशन और मैपिंग यूनिट के डिप्टी नेता वांग यानबिन ने कहा, पैनोरमिक स्पैटियल डेटम एक मल्टीफंक्शनल, उच्च सटीकता वाला सिस्टम है।

नई दिल्ली: चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी(PLA) ने भारत के साथ विवादित हिस्से सहित अपनी पश्चिमी बॉर्डर की पिन-प्वाइंट पर पहली बार सटीकता के साथ 3D मैपिंग पूरी की है। बता दें, इस बारे में चीन की सरकारी मीडिया ने पूरी जानकारी दी है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की पश्चिमी थिएटर कमांड (WAC) ने नए ‘स्पैटियल डेटम’ सिस्टम को तैनात करना शुरू कर दिया है। जोकि चीन की पश्चिमी बॉर्डर को भी कवर करता है। वहीं ये सिस्टम चीन को युद्धक क्षमता और इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार करने में सहायता करेगा।

ये भी पढ़ें... सीमा पर नई चुनौती के लिए तैयार भारत, चीन-पाकिस्तान को अब मिलेगा सबक

नया मैप सिस्टम भारत और चीन के बीच

दरअसल स्पैटियल या जियोलोकेशन डेटम की व्याख्या पृथ्वी की सतह पर कुछ संदर्भित बिंदुओं के सेट के तौर पर की जाती है, जिनमें पृथ्वी की सतह की कुछ बहुत स्पेशल लोकेशन की जानकारी होती है। सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट में बताया गया है कि PLA ने हाल के दिनों में चीन के पहले पैनोरमिक, उच्च-सटीकता वाले स्पैटियल डेटम को तैनात करना शुरू कर दिया है, जो देश के पश्चिमी सीमा के क्षेत्र को कवर करता है।

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी(PLA) के दो वर्षीय प्रोजेक्ट का पूरा होना और इसके तैनात किए जाने की खबर तब सामने आई है, जब बीते साल मई महीने से ही भारत-चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल (LAC) पर तनातनी जारी है। जिससे अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि नया मैप सिस्टम भारत और चीन के बीच सीमा को लेकर चल रही चर्चाओं पर क्या असर डालेगा।

china troops फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...दहल उठी चीनी सेना: इसलिए भारत के आगे झुका ड्रैगन, राफेल ने दिखाया दम

सैन्य उपकरणों को ठीक तरीके से नेविगेट

लेकिन इस सिस्टम की सहायता से पीएलए(PLA) के जवानों को LAC पर पहाड़ों और खाइयों की सटीक जानकारी मिल पाएगी। वहीं इसकी सहायता से पीएलए(PLA) अपने जवानों और सैन्य उपकरणों को ठीक तरीके से नेविगेट कर पाएगा।

इस बारे मेें पीएलए(PLA) के नेविगेशन और मैपिंग यूनिट के डिप्टी नेता वांग यानबिन ने कहा, पैनोरमिक स्पैटियल डेटम एक मल्टीफंक्शनल, उच्च सटीकता वाला सिस्टम है, जो रिमोट सेंसिंग तस्वीरों के निर्देशांक और अन्य जियोग्राफिक डाटा की जानकारी दे सकता है। हम इस डाटा का मूल्यांकन कर सकते हैं, जो हमें सेंटीमीटर-सतर की सटीकता प्रदान करता है।

गौरतलब है कि चीन की सीमाएं 11 देशों से लगती हैं, इन देशों में भारत और भूटान भी शामिल है। भारत की ही तरह चीन के भूटान से भी सीमा विवाद है। वहीं इस नए सिस्टम की मदद से चीनी सेना पूरे पश्चिमी सीमा पर हर समय नजर रखने में आसानी होगी।

ये भी पढ़ें...चीनी सेना का खात्मा: इन सारे देशों की तैयारी शुरू, बड़ी-बड़ी मिसाइल कर देंगी तबाह

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story