×

3 मई तक देश में कोरोना की क्या होगी स्थिति? ICMR ने दिया ये जवाब

कोरोना महामारी पूरी तरह से पैर पसार चुका है। लॉकडाउन के बावजूद रोज कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।  हर दिन हजारों लोग इसकी चपेट में आने लगे हैं। इस कठिन समय में क्या भारत में  कोरोना रफ्तार पकड़ चुका है। अगर नहीं तो क्या 3 मई को लॉकडाउन पूरी होने तक देश में कोरोना संक्रमण पीक पर होगा। ऐसे

suman
Published on: 23 April 2020 5:43 PM GMT
3 मई तक देश में कोरोना की क्या होगी स्थिति? ICMR  ने दिया ये जवाब
X

नई दिल्ली: कोरोना महामारी पूरी तरह से पैर पसार चुका है। लॉकडाउन के बावजूद रोज कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। हर दिन हजारों लोग इसकी चपेट में आने लगे हैं। इस कठिन समय में क्या भारत में कोरोना रफ्तार पकड़ चुका है। अगर नहीं तो क्या 3 मई को लॉकडाउन पूरी होने तक देश में कोरोना संक्रमण पीक पर होगा। ऐसे सवालों का जवाब आईसीएमआर ( भारतीय आर्युविज्ञान अनुसंधान संस्थान ICMR) ने आज यानि गुरुवार को दिया है।

यह पढ़ें...इस देश में लोग पहनते हैं एक जैसी ड्रेस, जानते हैं यहां से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने पीसी में कहा कि यह बताना आसान नहीं है कि 3 मई तक कोरोना चरम पर आ जाएगा या फिर कब तक आएगा। हालांकि, भारत अभी स्थिति संतुलित है। पॉजिटिविटी रेट लगातार 4.5% पर बनी हुई है जिसके दम पर कहा जा सकता है कि देश में कोरोना का ग्राफ तेजी से ऊपर नहीं जा रहा है।

इस वजह से डेथ रेट बढ रही

बता दें कि कोरोना से निपटने के लिए देश में लॉकडाउन 3 मई को पूरी हो रही है। फिलहाल अभी भारत में कोरोना के 21 हजार 700 मामले हैं और करीब 700 लोगों की मौत हो चुकी है। 24 घंटे में कोरोना के 1409 नए मामले सामने आए हैं। इधर एम्स के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कोरोना पर देश की स्थिति से वह कितने संतुष्ट हैं तो उन्होंने कहा कि कोविड-19 मरीज ठीक हो रहे हैं, यह बेहद खुशी की बात है। लेकिन, दुखद बात यह है कि ठीक होकर जा रहे लोगों के प्रति भी लोगों का रवैया शंका से भरा होता है। इस कारण बीमारी बढ़ रही है और मरीजों की मृत्यु दर भी।

यह पढ़ें...शादी के मुहूर्त में कपड़ा कारोबार पर कोरोना वायरस का झपट्टा

किसी को कोरोना वायरस का संक्रमण होने पर समाज यह नहीं स्वीकारना चाहता है कि इलाज के बाद वह व्यक्ति ठीक हो गया है। वह खतरे से मुक्त हो गया है। इस कारण लोग उसके और उसके परिवार के साथ दुर्व्यवहार करते हैं। इसका नतीजा यह हो रहा है कि जिनमें कोविड-19 के लक्षण दिखते भी हैं तो वे तुरंत सामने आने से बचते हैं। वे अस्पताल अथवा स्वास्थ्य केंद्र पर नहीं जाना चाहते क्योंकि उन्हें लगता है कि पड़ोसियों को पता चल गया तो वे मुझे और मेरे परिवार से दूरी बना लेंगे और परेशान करेंगे।

suman

suman

Next Story