कश्मीरी वॉट्सऐप अकाउंट हो रहे हैं ऑटो डिऐक्टिवेट,कंपनी ने बताई ये वजह

कश्मीर के कुछ यूजर्स का व्हाट्सअप अकाउंट डिऐक्टिवेट हो रहा है। सोशल मीडिया पर अचानक से कश्मीर के लोगों ने व्हाट्सअप का स्क्रीनशॉट शेयर करना शुरू किया। स्क्रीनशॉट के साथ वहां के लोग ये शिकायत कर रहे हैं कि वॉट्सऐप उनका अकाउंट डिऐक्टिवेट कर रहा है।

श्रीनगर: कश्मीर के कुछ यूजर्स का व्हाट्सअप अकाउंट डिऐक्टिवेट हो रहा है। सोशल मीडिया पर अचानक से कश्मीर के लोगों ने व्हाट्सअप का स्क्रीनशॉट शेयर करना शुरू किया। स्क्रीनशॉट के साथ वहां के लोग ये शिकायत कर रहे हैं कि वॉट्सऐप उनका अकाउंट डिऐक्टिवेट कर रहा है।

 

यह पढ़ें…‘जेम’ पोर्टल पर सर्वोत्तम खरीदार राज्य के लिए यूपी को केंद्र सरकार ने किया पुरस्कृत

 

कश्मीर में कुछ महीनों के लिए मोबाइल सर्विस बंद थी। अब मोबाइल सर्विस शुरू कर दी गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक वहां के लोगों के वॉट्सऐप अकाउंट खुद से डिलीट हो रहे हैं। ट्विटर यूजर ने लिखा है, 4 महीने से इनऐक्टिव रहने के बाद कश्मीर के लोगों के वॉट्सऐप अकाउंट डिलीट हो रहे हैं। एक दूसरे ट्विटर यूजर ने लिखा है कि सिर्फ ग्रुप्स ही नहीं, बल्कि वॉट्सऐप अकाउंट्स भी डिऐक्टिवेट हो रहे हैं। जो नंबर पहले वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट्स में दिख रहे थे अब यहां इनवाइट का ऑप्शन  है।

व्हाट्सअप की पॉलिसी के मुताबिक अगर कोई व्हाट्सअप अकाउंट 120 दिन तक इनऐक्टिव रहता है तो उसे कंपनी डिऐक्टिवेट कर देती है। चूंकि कश्मीर में कुछ महीने तक के लिए मोबाइल सर्विस बंद थी इसलिए वहां के लोग वॉट्सऐप ऐक्सेस नहीं कर रहे होंगे और इस स्थिति में उनका वॉट्सऐप अकाउंट डिऐक्टिवेट हो रहा है।

 

यह पढ़ें…प्याज से नहीं, अब तेल बिगाड़ेगा खाने का स्वाद, जानिए क्यों?

 

व्हाट्सअप  ने कश्मीर में व्हाट्सअप डिऐक्टिवेशन पर कहा है, ‘सिक्योरिटी और डेटा रिटेंशन को बनाए रखने के लिए व्हाट्सअप अकाउंट्स आम तौर पर 120 दिन तक इनऐक्टिव रहने के बाद एक्सपायर हो जाते हैं. ऐसा होने पर वो अकाउंट्स वॉट्सऐप ग्रुप्स से ऑटो एग्जिट हो जाते हैं। ‘ वॉट्सऐप की तरफ से ये भी कहा गया है कि ऐसी स्थिति में वॉट्सऐप फिर से ज्वाइन करना होगा. यानी जिन यूजर्स के अकाउंट एक्स्पायर हो गए हैं उन्हें फिर से वॉट्सऐप अकाउंट बनाना होगा ।