×

Alcoholic Drinks: व्हिस्की, बीयर, वोदका, रम, जिन कौन देती है ज्यादा नशा, यहां जानें

Alcoholic Drinks: ये अंग्रेजी शराब तो है लेकिन ये एक – दूसरे से काफी अलग हैं। इनमें पाए जाने वाली अल्कोहल की मात्रा भी अलग-अलग है।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 May 2023 4:47 PM GMT
Alcoholic Drinks: व्हिस्की, बीयर, वोदका, रम, जिन कौन देती है ज्यादा नशा, यहां जानें
X
Image: Social Media

Alcohal Drinks: आमतौर पर बोलचाल की भाषा में शराब को देशी और विदेशी दो श्रेणियों में विभाजित किया जाता है। जबकि हकीकत में इसकी कई वैरायटियां होती हैं। व्हिस्की, बीयर, वोदका, रम, जिन और वाइन को ज्यादातर लोग एक ही कैटेगरी में रखते हैं, जो है अंग्रेजी शराब। ये अंग्रेजी शराब तो है लेकिन ये एक – दूसरे से काफी अलग हैं। इनमें पाए जाने वाली अल्कोहल की मात्रा भी अलग-अलग है। तो आइए आज हम इसी के बारे में जानते हैं –

वोदका : वोदका शराब के शौकीनों के बीच काफी पसंद की जाने वाली ड्रिंक्स में से एक है। इसमें अल्कोहल की मात्रा 40 से 60 प्रतिशत तक होती है। पानी जैसा दिखने वाली इस शराब का नशा बहुत तेज होता है। इस बनाने के लिए अनाज और शीरे को उपयोग में लाया जाता है।

वि्हस्की : बहुत से लोग ड्रिंक के तौर पर विहस्की लेना पसंद करते हैं। यूरोप में इसका बड़े पैमाने पर उत्पादन होता है। इसमें 30 से 65 प्रतिशत तक अल्कोहल हो सकता है। लेकिन सामान्यतः यह मात्रा 40 प्रतिशत होती है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए गेंहूं और जौ को फर्मेंट किया जाता है।

रम : रम को सर्दियों का ड्रिंक माना जाता है। इसमें अल्कोहल की मात्रा 40 प्रतिशत या उससे अधिक होता है। इसे बनाने के लिए गन्ने के रस का किण्वन किया जाता है।

जिन : जिन एक प्रकार का वोदका ही होता है, लेकिन इसमें कई प्रकार के फ्लेवर डाले जाते हैं। यह किसी भी ग्रेन को फर्मेंट कर बनाया जा सकता है। इसमें अल्कोहल 35 से 55 फीसदी तक होता है।

बीयर : बीयर सबसे प्रचलित अल्कोहोलिक ड्रिंक है। इसमें अल्कोहल की मात्रा काफी कम 4 से 8 प्रतिशत तक होती है। इसे तैयार करने के लिए फल और साबुत अनाज के रस का प्रयोग किया जाता है।

वाइन : ड्रिंक के तौर पर वाइन भी काफी फेमस है। संतुलित मात्रा में पीने से ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। अन्य शराब के मुकाबले इसमें अल्कोहल भी कम होता है। वाइन में अल्कोहल 9 से 18 प्रतिशक तक हो सकता है। इसे बनाने के लिए अंगुर जैसे फल का प्रयोग किया जाता है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story