×

सोना खरीदते समय नही होगें ठगी का शिकार, सरकार ने किया ये बदलाव

लोगों में सोने की ज्वैलरी खरीदने को लेकर काफी उत्साह रहता है। ज्यादातर लोग सोने की खरीदारी में ही दिलचस्पी रखते हैं। लेकिन सोना खरीदते समय उन्हें इस बात का बिल्कुल एहसास नहीं हो पाता कि वे ठगी का शिकार हो रहे हैं। जिस समय सोनें की बिक्री ज्यादा होती है उस समय ठगने के चांस ज्यादा होते हैं।

Newstrack
Published on: 12 July 2023 5:08 PM GMT (Updated on: 12 July 2023 5:19 PM GMT)
सोना खरीदते समय नही होगें ठगी का शिकार, सरकार ने किया ये बदलाव
X
सोने की ज्वैलरी

नई दिल्ली : लोगों में सोने की ज्वैलरी खरीदने को लेकर काफी उत्साह रहता है। ज्यादातर लोग सोने की खरीदारी में ही दिलचस्पी रखते हैं। लेकिन सोना खरीदते समय उन्हें इस बात का बिल्कुल एहसास नहीं हो पाता कि वे ठगी का शिकार हो रहे हैं। जिस समय सोनें की बिक्री ज्यादा होती है उस समय ठगने के चांस ज्यादा होते हैं। मतलब की त्यौहार के समय शादी-विवाह की शुभ अवसर पर ज्वैलर्स काफी ठगाई करते हैं। लेकिन अब केंद्र सरकार ने एक ऐसी पहल की है जिसके बाद से सोने की खरीदारी बिल्कुल आसान हो जाएगी।

यह भी देखें... पाक पर भड़का अफगानिस्तान, दी ये नसीहत, भारत रख रहा है नजर

बीआईएस हॉलमार्क

बात ये है कि केंद्र सरकार की कॉमर्स मिनिस्ट्री ने सोने के जेवरातोंं के लिए बीआईएस हॉलमार्किंग को जरूरी बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। इसका मतलब यह हुआ कि अब सोने के सभी जेवरातों में बीआईएस हॉलमार्क होना जरूरी होगा। ऐसे में जब भी आप सोने की खरीदारी करेंगे तो बीआईएस हॉलमार्क उन्हें भी दिखेगा।

necklace

जानकारी के लिए बता दें कि सोने पर हॉलमार्क उसकी गुणवत्ता का सबूत है। और वर्तमान समय में ये स्वैच्छिक आधार पर लागू किया गया है। हालांकि नए नियम के लागू होने में 2 से 3 महीने का समय भी लग सकता है। हालांकि इसे डब्ल्यूटीओ (विश्व व्यापार संगठन) को सूचना देने के बाद ही लागू किया जा सकता है।

gold.

यह भी देखें... मच गया तांडव! जब दारोगा ने खुद की गाड़ी का काटा चालान, तो…

आपको बता दें कि उपभोक्ता मामलें के मंत्रालय के जरिए बीआईएस हॉलमार्क के लिए एडमिनिस्ट्रेटिव प्राधिकार है। इसमें तीन ग्रेड - 14 कैरेट, 18 कैरेट और 22 कैरेट के सोने के लिए हॉलमार्क मानक तय किया हैं।

fine-gold

इस समय पूरे देश में करीब 800 हॉलमार्किंग केंद्र हैं और केवल 40% आभूषणों की हॉलमार्किग की जाती है। इसी के साथ भारत सोने का सबसे बड़ा आयातक देश है। जो हर साल करीब 700-800 टन सोने का आयात करता है। हालांकि सरकार के इस फैसले का असर आम जनता के ठगी के शिकार होने से बचा सकता है।

Newstrack

Newstrack

Next Story